Home Bike News Bajaj: देश की इस ऑटोमोबाइल कंपनी ने दुनिया में बजाया डंका, जानें...

Bajaj: देश की इस ऑटोमोबाइल कंपनी ने दुनिया में बजाया डंका, जानें इसका मार्केट कैपिटल

नई दिल्ली: ऑटो निर्माता कंपनी बजाज ने हम भारतीयों को गर्व करने का नया मौका दिया है। 1 लाख करोड़ से ज्यादा मार्केट कैपिटल के साथ बजाज ऑटो दुनिया की सबसे मूल्यवान दो-पहिया वाहन निर्माता कंपनी बन गई है। बजाज ने इस उपलब्धि को हाल ही में हासिल किया है। 1 जनवरी 2021 को नेशनल स्टॉक ऐक्सचेंज में बजाज ऑटो के एक शेयर की कीमत 3,479 रुपए तक पहुंच गई जिसके चलते इसकी बाज़ार पूंजी ने 1 लाख 670 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया। कंपनी का दावा है कि उसके अलावा दुनियाभर में कोई भी दो-पहिया वाहन निर्माता कंपनी 1 लाख करोड़ की बाज़ार पूंजी का आंकड़ा नहीं छू पाई है। बजाज को ये सौगात तब मिली है जब वह बाजार में 75 साल पूरे होने का जश्न मना रही है।

Read More:   क्या भारत में बनी ये दो Electric Bike धूम मचा पाएंगी, बिकेंगी इन राज्यों में
Read More:   KTM: केटीएम की बाइकें होंगी ऐसी तकनीक से लैस, बंद आंखों से चलाने पर भी नहीं रहेगा एक्सीडेंट का डर

बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर, राजीव बजाज ने इस मौके पर कहा कि, “कंपनी दो-पहिया वाहन श्रेणी पर विशेष ध्यान दे रही है और हम बिना किसी चूक के अपने उत्पादों को और बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारी नीतियों के अलावा वैश्विक स्तर पर नाम बनाने के हमारे वायदे की वजह से ही बजाज ऑटो दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन पाई है। इससे हमें हमारे ग्राहकों को और भी बेहतर उत्पाद मुहैया कराने की प्रेरणा मिली है।”

घरेलू मुकाबले की बात करें तो बजाज ऑटो की बाजार पूंजी उसके सबसे बड़े प्रतिद्वंदी कंपनी हीरो मोटोकॉर्प से 63 फीसदी जबकि रॉयल एनफील्ड के मालिकाना हक वाली आयशर मोटर्स से 43 प्रतिशत ज्यादा है। बजाज ऑटो की केटीएम एजी और हुस्कवार्ना ब्रांड में 48 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसके अलावा यूके की ट्रायम्फ मोटरसाइकिल के साथ भी बजाज ऑटो नॉन-इक्विटी पार्टनरशिप में काम शुरू कर चुकी है. बजाज ऑटो के तीन उत्पादन प्लांट हैं जिनमें पुणे के नज़दीक चाकन, औरंगाबाद के पास वलूज प्लांट और उत्तराखंड में पंतनगर प्लांट शामिल हैं.

Most Popular