Home Bike News Royal Enfield: रॉयल एनफील्ड की नई बाइक की झलक सामने आते ही...

Royal Enfield: रॉयल एनफील्ड की नई बाइक की झलक सामने आते ही उड़े कई विदेशी कंपनियों के होश

Royal Enfield: रेट्रो लुक्स वाली दमदार बाइकें बनाने वाली भारतीय कंपनी रॉयल एनफील्ड अपने खरीददारों को नई सौगात देने की योजना पर तेजी से काम कर रही है। खबरों की मानें तो रॉयल एनफील्ड जल्द ही एक नई क्रूजर बाइक लॉन्च कर सकती है। पैरेलल ट्विन 650 सीसी क्षमता वाले इंजन से लैस ये एक बॉबर स्टाइल वाली बाइक होगी जिसकी पहली झलक 2018 (EICMA 2018) में मिलान में होने वाले ऑटो शो के दौरान देखने को मिली थी। जानकारों का कहना है कि रॉयल एनफील्ड की ये खूबसूरत पेशकश जल्द ही सड़कों पर दौड़ती हुई नजर आ सकती है। लेकिन उससे पहले इस क्रूजर बाइक की लगातार टेस्टिंग की जा रही है। एक ऑटो वेबसाइट ने इस बाइक को स्पॉट कर इसकी तस्वीरें जारी की हैं।

Read More:   Hero मोटोकॉर्प ने तोड़ा ये रिकॉर्ड, विदेशी कंपनियां सोच भी नहीं सकती

इन तस्वीरों में इस नई क्रूजर बाइक पर कोई भी बैजिंग नजर नहीं आ रही है। इसके अलावा पता चलता है कि ये नई क्रूजर बाइक बाजार में मौजूद रॉयल एनफील्ड की अन्य बाइकों की तुलना में थोड़ी बड़ी है। इसमें एक लंबा व्हीलबेस दिया गया है जिसमें एक टियर ड्रॉप फ्युअल टैंक लगाया गया है। साथ ही इस बाइक में आगे बढ़ा हुआ एक चौड़ा हैंडलबार भी इसे दिखने में बड़ा बनाता है। वहीं इस बाइक की सिटिंग पोजिशन भी आरामदायक है।

Read More:   Splendor और CD Deluxe जैसी बाइकों के साथ Hero अब Harely Davidson की भी बाइकें बेचेगी

इस नई बाइक में मिलने वाले अन्य फीचर्स की बात करें तो इस बाइक में ट्विन क्रोम एग्जॉस्ट, दोनों सिरों पर घुमावदार फेंडर, राउंड-शेप्ड हेडलाइट्स, टेल लाइट्स और टर्न-सिग्नल इंडिकेटर्स और बाइक को क्रूजर लुक के लिए लंबा एडजस्टेबल विंडस्क्रीन दिया गया है। बाइक के अन्य फीचर्स की बात करें तो इनमें- अप-साइड-डाउन फोक्स, सिंगल पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक क्रैश प्रोटेक्टर, अलॉय व्हील और साथ बड़े आकार के टायर, रियर में ट्विन-शॉक सेटअप शामिल हैं।

Read More:   KTM: केटीएम की बाइकें होंगी ऐसी तकनीक से लैस, बंद आंखों से चलाने पर भी नहीं रहेगा एक्सीडेंट का डर

परफॉर्मेंस के लिहाज से इस बाइक में 649 सीसी का एयर-ऑयल कूल्ड पैरेलल ट्विन इंजन लगाया गया है जो 47 बीएचपी के साथ 52 एनएम का टॉर्क पैदा कर पाने में सक्षम है। रॉयल एनफील्ड ने इस इंजन के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स जोड़ा है। हालांकि अभी तक इस बाइक की कीमतों का खुलासा नहीं हो पाया है। लेकिन जानकारों का मानना है कि इस बाइक की कीमत बाजार में मौजूद हार्ले डेविडसन, बेनेली या होंडा जैसी कंपनियों की क्रूजर बाइकों से खासी कम रहने वाली है। इसके चलते संभावना जताई जा रही है अपेक्षाकृत कहीं ज्यादा विस्तृत सेल्स और सर्विस चेन की मदद से रॉयल एनफील्ड इस सेगमेंट में विदेशी कंपनियों की तुलना में ग्राहकों को लुभाने में कामयाब रह सकती है।

Most Popular