Home Bike News आमिर, तेंदुलकर, सलमान और कपिल देव ने चलाई थीं ये बाइक्स, रातों-रात...

आमिर, तेंदुलकर, सलमान और कपिल देव ने चलाई थीं ये बाइक्स, रातों-रात हो गईं हिट

90 का दशक वो दौर था, जब भारतीय बाजारों की फितरत तेजी से बदल रही थी। इन बदलावों में प्रोडक्ट्स की रेंज से लेकर उनकी सेल्स व मार्केटिंग स्ट्रेटेजी तक सब कुछ शामिल था। ऑटो सेक्टर भी इससे अछूता नहीं रहा। पहले जिन गाड़ियों के विज्ञापनों के लिए मॉडल्स को चुना जाता था, उन्हीं गाड़ियों के एडवरटाइजमेंट में अब सेलीब्रिटी नजर आने लगे। फिर चाहे वो कोई मशहूर क्रिकेटर हो या लोगों के पसंदीदा अभिनेता।

ये पहली बार था जब विज्ञापनों में बड़े चेहरे नजर आने लगे। यही कारण था कि लोग किसी प्रोडक्ट को उसके विज्ञापन में दिखने वाले स्टार की वजह से याद रखते थे। यहां हम लाएं हैं ऐसे ही कुछ दो-पहिया वाहनों के विज्ञापनों की लिस्ट, जो आपको दिलचस्प तो लगेगी ही, साथ ही आपकी पुरानी यादों को भी ताजा कर देगी।

बजाज सनी (Bajaj Sunny): देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी बजाज ने सनी (Sunny) को 1990 में लॉन्च किया गया था। Sunny को खासतौर पर नौजवानों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया था। इसकी टैगलाइन थी, “राईड दी रेड हॉट, सुपर लुकर टीन मशीन” (Ride the red hot super looker teen machine)। बजाज ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को इसका ब्रांड एंबेसडर (brand ambassador)। तेंदुलकर को उस समय क्रिकेट का भगवान माने जाने लगा था और उनकी लोकप्रियता चरम पर थी। उनकी इस इमेज का बजाज को जमकर फायदा हुआ।परफॉर्मेंस के लिहाज से बजाज सनी में 50 सीसी, 2-स्ट्रोक इंजन आता था जो 1.2 Bhp पॉवर पैदा करता था।

Read More:   दुनियाभर के आतंकवादियों की पहली पसंद है इस कंपनी की कारें, ओसामा बिन लादेन भी था दीवाना
Read More:   Skoda ने जारी किया इस अपकमिंग एसयूवी का स्कैच, संस्कृत में रखा है नाम, जानें क्या है मतलब

हीरो पुक (Hero Puch):

उस जमाने में युवाओं के पसंदीदा इस मोपेड को ऑस्ट्रीयन (Austrian) कंपनी पुक (Puch) के साथ साझेदारी में 1988 में लॉन्च किया गया था। कंपनी ने इस मोपेड के विज्ञापन के लिए चार्मिंग स्टार आमिर खान को चुना था। हीरो पुक के चार 4 वेरिएंट थे – ऑटोमेटिक (automatic), 2-स्पीड, 3-स्पीड और स्पोर्ट वर्जन। परफॉर्मेंस के लिहाज से पुक 64 सीसी इंजन के साथ 4.15 Bhp पॉवर पैदा करने में सक्षम थी। इसकी टैगलाइन “नाउ यू हैव गॉट दी पॉउर” (Now you’ve got the power) थी।

हीरो होण्डा CD100 (Hero Honda CD 100):

हीरो होंडा ने CD100 को 1985 में लॉन्च किया था। इससे पहले जो भी बाइकें भारतीय बाजार में मौजूद थी वे भारी भरकम होने के साथ चलाने में भी असुविधाजनक होती थीं। ऐसे में हीरो की इस पेशकश को लोगों ने जमकर प्यार दिया। भारतीय ग्राहकों के बीच बहुत कम समय में ही चर्चित होने के लिए इस बाइक के विज्ञापन को भी बड़ा श्रेय दिया जाता है। हीरो-होंडा ने CD100 के ब्रांड एंबेसेडर के तौर पर बॉलीवुड के भाईजान यानी कि सलमान खान को चुना था जो उस समय अपनी कई फिल्मों में बाइक पर ही एंट्री लेने के लिए पहचाने जाते थे। CD100 के लिए “फिट इट, शट इट एंड फोर्गेट इट” (Fill it, shut it and forget it) टैगलाइन रखी थी। Hero Honda CD 100 में दिया गया 97 सीसी का 4 स्ट्रोक इंजन 7.4  Bhp पॉवर के साथ 7.2 Nm टॉर्क  पैदा करता था।

Read More:   Bajaj Pulsar: कम कीमत में नए लुक और फीचर्स के साथ लॉन्च हुई नई पल्सर, जानें खूबियां
Read More:   Bajaj Pulsar: कम कीमत में नए लुक और फीचर्स के साथ लॉन्च हुई नई पल्सर, जानें खूबियां

बजाज चैम्पियन 4S (Bajaj Champion 4S):

बजाज ने अपनी इस बाइक को हीरो होण्डा CD100 की टक्कर में बाजार में उतारा था। जहां हीरोहोंडा ने CD100 के ब्रांड एंबेसेडर के तौर पर सलमान खान को चुना तो, वहीं बजाज ने क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के कप्तान कपिल देव पर दांव आजमाया, जो सफल भी रहा था। बजाज ने अपनी इस बाईक को कवासाकी (Kawasaki) के साथ साझेदारी में बनाया था। Bajaj-Kawasaki ने Champion 4S को 100 सीसी क्षमता के इंजन और स्पेशल रेस टेक्नोलॉजी (R.A.C.E technology) के साथ मार्केट में उतारी थी। ये इंजन 7 Bhp पॉवर के साथ 8.1 Nm टार्क पैदा करने में सक्षम था।

Read More:   Benelli ने भारत में लॉन्च की अपडेटेड Leoncino 500, जानिए कीमत और खूबियां

यामाहा RX100 (Yamaha RX100):

यामाहा ने अपनी इस बाइक को करीब-करीब हीरो होंडा CD100 के साथ ही लॉन्च किया था। किसी जमाने में युवाओं की पहली पसंद रही Yamaha RX100 किसी पहचान की मोहताज नहीं। इसकी सबसे बड़ी खासियत इसका फास्टेट्सट एक्सीलेरेशन 100 सीसी का इंजन था। कम वजन और इस शानदार इंजन की वजह से इस बाइक को खासतौर पर मेलों में लगने वाले मौत के कुओं में इस्तेमाल किया जाता था। आपने ये खेल देखा हो या न हो, लेकिन मौत के कुओं में दौड़ती Yamaha RX100 का सिग्नेचर स्टाइल वाला साउंड आप जरूर पहचानते होंगे। यामाहा ने अपनी इस बाइक के लिए महान क्रिकेटर सुनिल गावस्कर (Sunil Gavaskar) को ब्रांड एंबेसेडर के तौर पर चुना था।

Most Popular