Home Car News दुनिया के सबसे अमीर शख्स की कंपनी की गाड़ियों में आई ये...

दुनिया के सबसे अमीर शख्स की कंपनी की गाड़ियों में आई ये खराबी, ग्राहकों की जान को खतरा, सरकार नाराज

कभी-कभी बहुत परफेक्ट सी दिखने वाली चीजों में भी जब कोई खोट निकल आए तो यकीन कर पाना मुश्किल होता है। दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी टेस्ला की गाड़ियों के मामले में भी कुछ ऐसा ही हुआ है। दुनियाभर में टेस्ला (Tesla) अपने उत्पादों की शानदार गुणवत्ता के लिए पहचानी जाती है। लेकिन अमेरिका में बेची गई कंपनी की 1,58,000 गाड़ियों में खराबी आई है।

गौरतलब है कि Tesla Inc के 2012-2018 के Model-S और 2016-2018 के Model-X के मीडिया कंट्रोल यूनिट में खराबी पाए जाने के बाद अमेरिका के नेशनल हाइवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनस्ट्रेशन (National Highway Traffic Safety Administration -NHTSA) ने टेस्ला को आदेश दिया है कि वह इन कारों को वापिस ले। NHTSA का मानना है कि मीडिया कंट्रोल यूनिट की इस खराबी से इन गाड़ियों में टचस्क्रीन काम नहीं कर रही है, जिससे लोगों की सुरक्षा को खतरा हो सकता है।

Read More:   Renault India ने अपनी कारों की कीमत बढ़ाईं, लेकिन सबसे बड़ा झटका ये छोटी कार खरीदने वालों को लगा है
Read More:   Elon Musk को बड़ा झटका, सिर्फ एक ट्वीट ने नहीं रहने दिया दुनिया का सबसे अमीर आदमी

Tesla Model S Reviews - (MUST READ) 15 Model S User Reviews
Tesla Model S

 

सड़क सुरक्षा नियामक NHTSA ने नवंबर में वाहनों की सुरक्षा जांच के बाद Tesla को यह पत्र लिखा है। जांच के अस्थायी परिणाम में NHTSA ने कंपनी के दो मॉडल मे मीडिया कंट्रोल यूनिट और उसकी वजह से टचस्क्रीन के काम नहीं करने का अंदेशा जताया था। NHTSA के मुताबिक टचस्क्रीन खराब होने से कार में कई तरह की सुरक्षा संबंधी परेशानियां सामने आ सकती हैं। इसमें फ्रंट और रियर कैमरे का व्यू नहीं दिख पाना सबसे बड़ा खतरा है। यही नहीं, NHTSA ने ये आशंका भी जताई है कि टचस्क्रीन में खराबी होने की वजह से कोहरे के समय काम करने वाली सुरक्षा प्रणाली बाधित हो सकती है जिससे ड्राइवर की विजिबिलिटी कम हो सकती है। इससे कार के क्रैश होने का खतरा होने का खतरा बढ़ जाता है।

Read More:   Tata Altroz Turbo: जानिए क्या कमाल कर सकती है टाटा की ये नई पेशकश
Read More:   इंटरनेशनल इलैक्ट्रिक कार कंपनी Tesla भारत में एंट्री के लिए तैयार, जानिए किस राज्य में लगेगा प्लांट

2020 Tesla Model X reviews, news, pictures, and video - Roadshow
Tesla Model X

आम तौर पर सड़क सुरक्षा नियामक के चिंता जताए जाने के बाद कंपनियों द्वारा खुद ही अपनी गाड़ियों को रीकॉल करने का चलन रहा है। लेकिन ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि NHTSA को आधिकारिक पत्र लिखकर किसी कंपनी से कारों को रिकॉल करने के लिए कहना पड़ा है। अभी तक Tesla की तरफ से इस बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है, लेकिन उसे 27 जनवरी तक NHTSA को इस बारे में जवाब भेजना होगा।

 

 

Most Popular