Home Car News Maruti के लिए 23 तारीख रही बहुत शुभ, बिक्री के टूटे रिकॉर्ड

Maruti के लिए 23 तारीख रही बहुत शुभ, बिक्री के टूटे रिकॉर्ड

मारुति-सुजुकी की लोकप्रिय हैचबैक स्विफ्ट ने नया कमाल रच दिया है। लॉन्च होने के बाद से अब तक इस कार की 23 लाख यूनिट बिक चुकी हैं। दिलचस्प बात ये है कि ये खबर भी 23 जनवरी को ही सामने आई है। कंपनी ने स्विफ्ट को सबसे पहले पंद्रह साल पहले यानी 2005 में बाजार में उतारा था। तभी से इस कार को ग्राहकों को जमकर प्यार मिल रहा है। भारतीय बाजार में स्विफ्ट का जो मॉडल मौजूद है, उसे ऑटो एक्सपो-2018 में पेश किया गया था।

स्विफ्ट की इस उपलब्धि पर कंपनी के एग्जक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) ने खुशी जाहिर करते हुए ये बयान दिया है कि ‘मारुति-सुजुकी स्विफ्ट बीते 15 साल से सबसे ज्यादा खरीदी जाने वाली प्रीमियम हैचबैक बनी हुई है। कोरोना महामारी की वजह से आई मंदी के बावजूद साल-2020 में स्विफ्ट की 1,60,700 यूनिट बिकी थीं। हम इस मौके पर हमारे ग्राहकों का आभार जताते हैं जिन्होंने हम में इतने वर्षों से विश्वास बरकरार रखा है। हमें पूरा भरोसा है कि स्विफ्ट को इसी तरह ग्राहकों का अपार प्यार मिलता रहेगा और ये कार और भी कीर्तिमान स्थापित करने में कामयाब होगी।’

Read More:   Hayaboosa: Dhoom मूवी की इस बाइक का नया अवतार फिर से धूम मचाने के लिए तैयार, देखें वीडियो
Read More:   True Value: सेंकड हैंड गाड़ियों की बढ़ रही डिमांड, मारुति ने बेचीं इतनी लाख पुरानी कारें

बाजार में मारुति-सुजुकी स्विफ्ट की लोकप्रियता को इससे भी समझा जा सकता है कि 2020 में ह्युंडई की लोकप्रिय हैचबैक ग्रांड आई10 की सिर्फ 82,000 यूनिट और सेगमेंट की तीसरी शीर्ष गाड़ी फोर्ड फिगो की सिर्फ 2,600 यूनिट ही बिक पाई थीं। शुरुआत में भी स्विफ्ट ने लॉन्च होने के पांच साल के भीतर ही पांच लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया था। जबकि अगली पांच लाख यूनिट बिकने में इस कार को तीन साल का समय लगा था। कंपनी ने 2016 में 15 लाख यूनिट स्विफ्ट बेच दी थीं।

स्विफ्ट-2018 अपने पिछले मॉडल से वजन में हल्की लेकिन सेफ कार है। इस कार को कंपनी ने उसी हार्टेक नाम के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है जिस पर बलेनो, डिजायर और इग्निस जैसी गाड़ियां भी तैयार की जा चुकी हैं। हल्की होने की वजह से यह नई कार बढ़िया माइलेज और पिकअप देने में सक्षम है। यदि इसकी परफॉर्मेंस की बात करें तो इसके पेट्रोल मॉडल में 4-सिलेंडर वाला 1200 सीसी क्षमता का नैचुरली अस्पिरेटेड इंजन लगा है जो 82 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 112 एनएम का टॉर्क उत्पन्न कर सकता है। इस इंजन के साथ 5- स्पीड मैनुअल और एएमटी दोनों ट्रांसमिशन विकल्प जोड़े गए हैं।

Read More:   दुनिया के सबसे अमीर शख्स की कंपनी की गाड़ियों में आई ये खराबी, ग्राहकों की जान को खतरा, सरकार नाराज
Read More:   XUV500: Mahindra लॉन्च कर सकती है इस शानदार SUV का नया अवतार, जानिए खूबियां

भारतीय बाजार में स्विफ्ट की कीमत 6,24,160 रुपए (एक्सशोरूम दिल्ली) से शुरू होती है और कार के टॉप एंड वेरिएंट एमटी ज़ीएक्सआई प्लस (Swift AMT ZXI Plus) के लिए 9.06 लाख रुपए तक जाती है। 

Most Popular