Home Car News CORONA के बाद लोगों ने जमकर खरीदे वाहन, जनवरी-2021 में ये पांच...

CORONA के बाद लोगों ने जमकर खरीदे वाहन, जनवरी-2021 में ये पांच Cars रहीं टॉप पर

कोरोना महामारी की वजह से साल 2020 में भारतीय ऑटो सेक्टर को जबरदस्त मंदी का सामना करना पड़ा। लेकिन 2021 की शुरू होते-होते मंदी के ये बादल छंटने लगे हैं और गाड़ियों की ठीक-ठाक बिक्री शुरू हो गई है। जनवरी महीने में लोगों ने जमकर कारें खरीदी हैं। इसकी एक वजह ये भी है कि कोरोना महामारी से पैदा हुए डर के चलते आम लोग अपने निजी वाहन से यात्रा करने को प्राथमिकता देने लगे हैं।

आइए जानते हैं जनवरी-2021 में कौनसी कारें सबसे ज्यादा खरीदी गईं:
1- साल की शुरुआत में सर्वाधिक बिकने वाली कारों में मारुति-सुजुकी की एंट्री सेगमेंट की हैचबैक ऑल्टो (Follow) शीर्ष पर रही है। लेकिन ऑल्टो ने ये मुकाम पहली बार हासिल नहीं किया है। मारुति-सुजुकी ने इस कार को साल 2000 में लॉन्च किया था। तभी से ये कार शानदार प्रदर्शन करने में सफल रही थी। जनवरी महीने में मारुति-सुजुकी की 18,260 इकाई (unit) की बिक्री दर्ज की गई है।

Read More:   नई Tata Safari हुई लॉन्च, जानिए कीमत और खूबियां
Read More:   EV: क्यों इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर भारत सरकार की ये महत्वाकांक्षी योजना खटाई में जाती दिख रही है

2- जनवरी-2021 में भारत में दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा बिकने वाली दूसरी कार भी मारूति की ही लोकप्रिय हैचबैक स्विफ्ट रही। बीते महीने स्विफ्ट की कुल 17,180 बिकी थीं। लेकिन बता दें की मारूति स्विफ्ट की ये बिक्री बीते साल जनवरी के मुकाबले कम दर्ज की गई है। गौरतलब है कि जनवरी-2020 में स्विफ्ट की कुल 19,981 इकाई बिक्री हुई थी।

3- जनवरी-2021 में सर्वाधिक बिकने वाली गाड़ियों में मारुति-सुजुकी की ही हैचबैक वैगन आर (WagonR) तीसरे पायदान पर जगह बनाने में सफल रही। वैगन आर ने ये मुकाम कंपनी की ही प्रीमियम हैचबैक बलेनो को पीछे छोड़ते हुए हासिल की है। इस साल जनवरी में wagonR की बिक्री 17,165 इकाई दर्ज की गई, जबकि पिछले साल इस कार की बिक्री 15,232 इकाई दर्ज की गई थी।

Read More:   सिंगल चार्ज में बचाएगी 5 लीटर पेट्रोल, हीरो के इस स्कूटर की बढ़ गई मांग, जानें खूबियां

4- इस फेहरिस्त में चौथा शीर्ष नाम नेक्सा फ्लैगशिप के तहत बेची जाने वाली मारुति-सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक बलेनो का है। इस साल जनवरी में बलेनो की 16,648 यूनिट बिकी थीं। जबकि बीते साल जनवरी में ये आंकड़ा 20,485 यूनिट का था।

Read More:   Renault Kiger: 15 फरवरी को लॉन्च होगी रेनो की ये कार, जानें किन गाड़ियों को देगी टक्कर

5- जनवरी-2021 में सर्वाधिक बिकने वाली कारों में ह्युंडई की सबकॉम्पैक एसयूवी क्रेटा बड़े उछाल के साथ शामिल हो गई है। इस सूची में पांचवे नंबर पर मौजूद क्रेटा उन चुनिंदा कारों में से है जिनकी बिक्री में बीते साल के मुकाबले इस वर्ष बड़ी बढ़ोतरी देखी गई है। जनवरी-2020 में हुंडई क्रेटा की कुल 6,900 इकाई बिकी थीं, जबकी इस साल ये आंकड़ा 80 प्रतिशत बढ़त के साथ 12,284 इकाई तक पहुंच गया। इन आंकड़ों की मदद से क्रेटा हुंडई की भी बेस्ट सेलिंग कार बन गई है।

Most Popular