Read More:   Maruti-Suzuki के ग्राहकों को बड़ा झटका, इतने हजार रुपए तक महंगी हुई कारें

लॉन्च होने के बाद से ही महिंद्रा (Mahindra) की कॉम्पैक एसयूवी थार (Thar) उन लोगों के दिल की धड़कन बनी हुई है जो ऑफ रोड ड्राइविंग के फैन हैं। महिंद्रा थार (Mahindra Thar) के प्रति भारतीय ग्राहकों की अत्यधिक दीवानगी की एक बड़ी वजह यह भी है कि भारत में ये इकलौती देसी ऑफ रोड कार है जो आम आदमी के बजट में समाती है। थार (Thar) को महिंद्रा (Mahindra) ने अक्टूबर- 2010 में लॉन्च किया था तभी से ये कार शानदार प्रदर्शन कर पाने में सफल रही है।

Read More:   Tata Safari : डेब्यू से पहले टाटा सफारी का ऑफिशियल टीजर जारी, जानिए कितनी बदल गई है SUV

बाजार में थार (Thar) को मिल रही जबरदस्त प्रतिक्रिया को देखते हुए महिंद्रा (Mahindra) ने बीते दिसबंर इस कार की सेकेंड जेनरेशन (second generation) लॉन्च की थी जो अपने पुराने अवतार की ही तरह जबर प्रदर्शन कर रही है। यदि दिसंबर 2020 महीने की ही बात करें तो इस दौरान महिंद्रा (Mahindra) की इस पेशकश को 6500 से ज्यादा बुकिंग प्राप्त हुई है। इसकी वजह से इस कार का वेटिंग पीरियड (Waiting period) बढ़कर 10 महीने तक पहुंच गया है।

Click me: पांच गैजेट जो आपकी सस्ती से सस्ती कार को भी बना देंगे धांसू और हाईटेक

जानकारी के मुताबिक थार (Thar) की कुल बुकिंग में से पचास प्रतिशत बुकिंग इसके एलएक्स ऑटोमेटिक वेरिएंट को मिली है। बता दें कि थार के दो वर्जन बाजार में मौजूद हैं जिनमें से AX (Adventure) ट्रिम पूरी तरह से ऑफ रोड के शौकीनों के लिए है। वहीं LX (Lifestyle) ट्रिम में अधिक कंफर्ट फीचर्स हैं। बाजार में ‘एएक्स’ वेरिएंट की जबरदस्त मांग को देखते हुए कंपनी ने मई 2021 तक इस वेरिएंट की बुकिंग को बंद करने का फैसला लिया था जिसके बाद से थार के एलएक्स वैरिएंट की मांग बढ़ गयी।

Read More:   Renault की इस बहुप्रतिक्षित Car का उत्पादन शुरू, इन शानदार गाड़ियों को दे सकती है टक्कर
Read More:   Tata Altroz का पॉवरफुल वेरिएंट हुआ Unveil, जानिए कितनी बदल गई है कार

कहना गलत नहीं होगा कि महिंद्रा (Mahindra) ने नई थार (Thar) को कई आवश्यक और आधुनिक फीचर्स (Features) से तो लैस किया ही है, लेकिन इस कार की सेफ्टी (Safety) के साथ भी कोई समझौता नहीं किया है। ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट (Global NCAP Crash Test) में महिंद्रा थार को 4 स्टार रेटिंग मिली थी। यदि महिंद्रा थार (Mahindra thar) की कीमत की बात करें तो इस कार की एक्सशोरूम कीमत 9.80 लाख रुपये से शुरू होती है और इसके अलग-अलग वेरिएंट के हिसाब से 13.75 लाख रुपए तक जाती है।