Home Car News Audi को भारत में बहुत बड़ा नुकसान, जानिए क्या थी वजह?

Audi को भारत में बहुत बड़ा नुकसान, जानिए क्या थी वजह?

साल-2020 जाते-जाते जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी ऑडी (Audi) के लिए बड़ा झटका देकर गया है। भारतीय ऑटोमोबाइल डीलर संघ (FADA) द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑडी दिसंबर-2020 में भारत में सिर्फ 41 कारों की ही बिक्री कर पाई। ऑडी को हुए इस नुकसान को इससे भी समझ सकते हैं कि दिसंबर-2019 की तुलना में 245 कारें कम बेची हैं।  यानी कि करीब पांच गुना कम। FADA द्वारा जारी किए गए आंकड़ों को देखें तो दिसबंर-2020 में ऑडी; मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्ल्यू, जगुआर लैंड रोवर और वोल्वो के बाद बिक्री सूची में पांचवें पांचवे पायदान पर पहुंच गई।

अब ऑडी (Audi) को उम्मीद है कि साल 2021 उसे राहद देकर जाएगा। इसमें उसके द्वारा कुछ ही दिन पहले लॉन्च किया गया सेडान ए4 (A4) का अपडेटेड वर्जन अहम भूमिका निभा सकता है। गौरतलब है कि ऑडी (Audi) ने बीते साल अपनी इस कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया था। लेकिन तभी से बाजार में इसके नए अवतार के जल्द लॉन्च होने के कयास लगाए जाने लगे थे। ऑडी (Audi) ने अपनी नई ए4 (A4) के दो वेरिएंट- प्रीमियम प्लस (Premium plus) और टेक्नोलॉजी (Technology) उपलब्ध करवाए हैं। ए4 (A4) के नए अवतार की कीमत 42.34 लाख से 46.67 लाख रुपये (एक्स-शोरूम पैन इंडिया) के बीच रखी गई है।

Read More:   Audi ने रीलॉन्च की ये लग्जरी सेडान, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान
Read More:   EV: इस राज्य में शुरू हुआ पहला ई-चार्जिंग स्टेशन, जानें वाहनों को मुफ्त में चार्ज करने का तरीका

Audi A4 Bookings: 2021 Audi A4 bookings commence in India
Audi A4

यदि ए4 (A4) के पिछले मॉडल की तुलना में देखें तो ऑडी (Audi) ने अपनी इस नई पेशकश को कुछ नई खूबियों से नवाजा है। नए बंपर, चौड़ी ग्रिल और नए एलईडी हेडलैंप की मदद से ए4 का नया लुक पहले से कहीं ज्यादा अग्रेसिव नजर आता है। वहीं साइड लुक की बात करें तो यहां आपको बिल्कुल नए डोर पेनल दिखाई देते हैं. लेकिन यहां शोल्डर लाइन की कमी खलती है। राइडिंग कंफर्ट के लिए इस कार के साथ 17 इंच के 5-स्पॉक अलॉय व्हील दिए गए हैं। वहीं रियर लुक की बात करें तो यहां मस्क्युलर बंपर, नए एलईडी टेललैंप और नए एग्जॉस्ट की मदद से ये कार बिल्कुल फ्रेश लुक देती है। हालांकि फेसलिफ्ट मॉडल में फ्रंट डायनामिक टर्न इंडिकेटर नदारद है। लेकिन आपको इस बात से राहत मिल सकती है कि कार के रियर हिस्से में ये इंडिकेटर पहले की तरह यथावत रखे गए हैं।

Read More:   इन आलिशान गाड़ियों में घूमेगी विरुष्का की लाड़ली, जानिए कौन-कौन सी कार है इस लिस्ट में शामिल

यदि ए4 (A4) के अंदर झांके तो यहां कोई बड़े बदलाव नजर नहीं आते हैं। लेकिन कुछ जरूरी अपडेट्स की मदद से यहां भी ऑडी ने कार की फ्रेशनेस को मेंटेन करने की सफल कोशिश की है। इन अपडेट्स में नया स्टीयरिंग व्हील और 10.1 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है। इसके अलावा इसमें 12.3 इंच एलसीडी स्क्रीन के साथ ऑडी वर्चुअल कॉकपिट प्लस और स्क्रीन के लिए एक्सक्लूसिव स्पोर्ट मोड दिए गए हैं। साथ ही इसमें थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जिंग के साथ ऑडी फोन बॉक्स, गेस्चर कंट्रोल बूट ऑपनिंग, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल फ्रंट सीट, इलेक्ट्रिक सनरूफ और पांच ड्राइव मोड (ऑटो, एफिशिएंसी, डायनामिक, कंफर्ट और इंडिविजुअल) जैसी खूबियां भी मिलती हैं।

Read More:   Mahindra XUV300 ने विदेशों में बजाया डंका, कई विदेशी कारों को इस अहम मामले में छोड़ा पीछे

नई ए4 (A4) के इंटीरियर को ड्यूल-टोन फिनिश दी गई है। इसमें चॉकलेट ब्राउन कलर के साथ पियानो ब्लैक फिनिश दी गई है। इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी दी गई है जिसे माई ऑडी एप के जरिए इस्तेमाल किया जा सकता है। नई ए4 को पांच नए कलर ऑप्शन्स- ब्लू, ब्लैक, व्हाइट, सिल्वर और ग्रे के साथ उतारा गया है।

Read More:   देश की सबसे सस्ती Compact SUV की टेस्ट ड्राइव शुरू, खुद चलाकर देखें कैसी है कार

फेसलिफ्ट ऑडी ए4 (AUDI A4) का सिर्फ पेट्रोल ट्रिम बाजार में उतारा गया है। कार को बिल्कुल नए 2.0 लीटर क्षमता के टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस किया गया है जो 190 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क पैदा कर सकता है। इंजन के साथ इस लग्जरी कार में 12 वॉट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी मिलता है। इंजन के साथ इसमें मैनुअल मोड और पैडल शिफ्टर्स के साथ 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स दिया गया है। इसकी टॉप लिमिटेड स्पीड 241 किलोमीटर प्रति घंटा है। 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में यह कार महज 7.3 सेकंड लेती है।

Most Popular