Home Bike News EV: इस राज्य में शुरू हुआ पहला ई-चार्जिंग स्टेशन, जानें वाहनों को...

EV: इस राज्य में शुरू हुआ पहला ई-चार्जिंग स्टेशन, जानें वाहनों को मुफ्त में चार्ज करने का तरीका

भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर पूरी तरह निर्भर होने की कवायद में तेजी से जुटी है। इसी क्रम में सोमवार को हरियाणा के पंचकूला में राज्य के पहले ई-चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन हुआ। अक्षय ऊर्जा भवन में स्थित इस ई-चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस सचिव तरुण कपूर ने किया। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस ई-चार्जिंग स्टेशन में सभी प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहनों को मुफ्त चार्जिंग की सुविधा दी जाएगी।

इस मौके पर, कपूर ने कहा कि यदि ई-वाहनों के लिए पर्याप्त संख्या में ई-चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध होंगे, तभी अधिक लोग ऐसे वाहनों का उपयोग करने में सहूलियत महसूस करेंगे। अपने इस संबोधन में कपूर ने आगे ये भी जोड़ा कि पेट्रोल और डीजल को बाहर से आयात करना पड़ता है, लेकिन हमारे पास पर्याप्त सौर ऊर्जा है, इसलिए, देश के हर कोने में इस तरह के ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि लोग असुविधा का सामना किए बिना ही अपने वाहनों को चार्ज कर सकें।

Read More:   क्या कुछ मिलेगा Tata की नई SUV में, बिल्कुल बदल गई है Safari
Read More:   Maruti के लिए 23 तारीख रही बहुत शुभ, बिक्री के टूटे रिकॉर्ड

वहीं इस मौके पर मौजूद हरियाणा के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, टी सी गुप्ता ने कहा कि अक्षय ऊर्जा का संरक्षण करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। इसके उपयोग के लिए, हरियाणा सरकार ने कई आवश्यक कदम उठाए हैं जिससे नागरिकों को बहुत लाभ हुआ है। गुप्ता ने कहा,ल “ई-चार्जिंग स्टेशनों की उपलब्धता से स्वभाविक तौर पर ग्राहकों का झुकाव ई-वाहनों के प्रति विकसित होगा। विभाग द्वारा राज्य में 500 स्थानों पर ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का निर्णय लिया गया है, ताकि हर तीन किलोमीटर पर एक चार्जिंग स्टेशन हो। इसके साथ ही, राष्ट्रीय राजमार्गों पर ई-चार्जिंग स्टेशन प्रदान करने के लिए सकारात्मक प्रयास किए जा रहे हैं।”

Most Popular