Home Car News 2021 में लॉन्च होंगी ये सात इलेक्ट्रिक कारें, अब तक की सबसे...

2021 में लॉन्च होंगी ये सात इलेक्ट्रिक कारें, अब तक की सबसे सस्ती और महंगी ई-कार भी शामिल

बीएमडब्ल्यू मिनी कूपर ईवी (BMW Mini Copper EV)

लग्जरी कारें बनाने के लिए प्रसिद्ध जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी बीएमडबल्यू अपनी मिनी कूपर कार के इलेक्ट्रिक वर्जन को इस साल भारत में लॉन्च कर सकती है। इस कार को 135 kW की एक हाई पावर मोटर से लैस किया गया है जो 270 NM का अधिकतम टॉर्क देती है। इस बैटरी की मदद से ये छोटी लग्जरी इलेक्ट्रिक कार 150 किमी/घंटा की अधिकतम गति तक चल सकती है जबकि 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में बीएमडब्ल्यू मिनी कूपर ईवी (BMW Mini Copper EV) महज 7.3 सेकंड का समय लेती है। संभावना जताई जा रही है कि भारत में इस कार की कीमत 50 लाख रुपये तय की जा सकती है।

स्ट्रॉम आर 3 (Strom R3)

मुंबई बेस्ड इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी स्ट्रोम मोटर्स (Strom Motors) भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है। कंपनी ने इस कार को स्ट्रोम आर 3 (Strom R3) नाम दिया है। इस 2 सीटर इलेक्ट्रिक कार को स्ट्रॉम मोटर्स ने 15 kW मोटर से जोड़ा है जिसकी मदद से ये 80 किमी/घंटा की अधिकतम रफ्तार से चल पाने में सक्षम है। जानकारी के अनुसार स्ट्रॉम आर 3 (Strom R3) को चार्ज करने में 3 घंटे लगते हैं और एक बार फुल चार्ज करने पर ये कार 200 किमी दूरी तक की रेंज कवर कर सकती है। इस तरह इस कार की अनुमानित रनिंग कॉस् 40 पैसे/किमी तक आती है। जानकारों की मानें तो स्टॉर्म आर अगस्त 2021 तक भारतीय सड़कों पर दौड़ती नजर आ सकती है और इस कार के लिए आपको करीब 4.5 लाख कीमत चुकानी होगी।

Read More:   EV: क्यों इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर भारत सरकार की ये महत्वाकांक्षी योजना खटाई में जाती दिख रही है

महिंद्रा ई-केयूवी 100 (Mahindra eKUV 100)

Top 10 upcoming electric cars

भारतीय कार बाजार में SUV गाड़ियां बनाने के लिए पहचानी जाने वाली कंपनी महिंद्रा भी देश में जल्द ही ई-कार लॉन्च कर सकती है। इसके लिए महिंद्रा अपनी कॉम्पैक एसयूवी केयूवी 100 (KUV 100) के इलेक्ट्रिक वर्जन पर काम कर रही है। हालांकि केयूवी 100 (KUV 100) का सामान्य वर्जन बाजार में कुछ खास प्रदर्शन कर पाने में नाकाम रहा था। लेकिन महिंद्रा को उम्मीद है कि इस एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार जरूर बाजार पर अपनी छाप छोड़ पाएगा।

Read More:   Video: महिंद्रा थार के एक्सीडेंट का ये वीडियो आपका दिल दहला देगा, जानिए कितनी सुरक्षित है ये कार

जानकारी के अनुसार ई-केयूवी 100 महिंद्रा की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी है जो 72V लिथियम-आयन बैटरी के साथ फुल चार्ज पर अधिकतम 140 किमी की दूरी तय कर पाने में सक्षम है। इस बैटरी की मदद से ये कार 186 किमी/घंटा की अधिकतम रफ्तार पकड़ सकती है और 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में इसे 9 सेकंड का समय लगता है।  इस कार की अपेक्षित कीमत 8 -10 लाख रुपये के बीच है और संभावना है कि 2021 के अंत तक ये कार बाजार में उतारी जा सकती है।

मारुति-सुजुकी वैगन-आर इलेक्ट्रिक (Maruti Wagon R Electric)

जब अधिकतर बड़े वाहन निर्माता कंपनियां ई-कारें तैयार करने की दिशा में तेजी से काम कर रही हैं तो भला देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति-सुजुकी कैसे पीछे रह सकती है। कंपनी ने अपनी लोकप्रिय हैचबैक वैगन-आर के इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप को तैयार किया है। वैगन-आर इलेक्ट्रिक की एक बार फुल चार्ज करने पर अधिकतम 200 किमी तक की दूरी तय कर सकती है और ये कार 100-120 किमी/घंटा की अधिकतम रफ्तार से दौड़ सकती है।

कार के साथ 3-फेज एसी इंडक्शन मोटर दी गई है जो दो चार्जिंग पोर्ट्स के साथ आती है। इनमें से एसी (AC) चार्जिंग विकल्प की मदद से इलेक्ट्रिक कार को 7 घंटे में चार्ज किया जा सकता है और जबकि डीसी (DC) फास्ट चार्जिंग केवल 1 घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है। मारुति वैगन-आर इलेक्ट्रिक की एक्स-शोरूम कीमत 8-9 लाख रुपए तक जा सकती है। उम्मीद है कि ये कार फरवरी-2021 तक लॉन्च की जा सकती है।

महिंद्रा एक्सयूवी 300 ईवी (Mahindra XUV300 EV)

Read More:   फिट तो रहना चाहते हैं, लेकिन समय की कमी है तो ये चीज बनी है आपके लिए
Top 10 upcoming electric cars
महिंद्रा एंड महिंद्रा इस साल जिन इलैक्ट्रिक कारों को भारत में लॉन्च करने वाला है उनमें उसकी लोकप्रिय सबकॉम्पैक एसयूवी एक्सयूवी 300 का भी इलैक्ट्रिक वेरिएंट शामिल है। महिंद्रा ने इस एसयूवी को 40 kWh बैटरी पैक से लैस किया है जिसकी वन टाइम फुल रेंज 300 किमी से अधिक है। XUV300 EV की अनुमानित कीमत 12 से 15 लाख रुपये के बीच रहने की संभावना है।
Read More:   फिट तो रहना चाहते हैं, लेकिन समय की कमी है तो ये चीज बनी है आपके लिए

टाटा अल्ट्रोज़ ईवी (Tata Altroz EV)

Top 10 upcoming electric cars

साल-2021 में भारत में जिन इलेक्ट्रिक कारों का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है उसमें स्वदेशी कार कंपनी टाटा मोटर्स की प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ का ई-वर्जन शामिल है। जानकारी के अनुसार टाटा मोटर्स अल्ट्रोज़ ईवी को अपनी ज़िपट्रोन (Ziptron) तकनीक से लैस करेगी। गौरतलब है कि टाटा मोटर्स इससे पहले अपनी लोकप्रिय सबकॉम्पैक एसयूवी नेक्सन के साथ भी इस तकनीक का इस्तेमाल कर चुकी है। जानकारी के अनुसार अल्ट्रोज़ ईवी (Altroz EV) एक बार फुल चार्ज करने पर 300+ किलोमीटर तक की दूरी तय कर पाने में सक्षम होगी।

Read More:   Hyundai ने अपनी भारतीय वेबसाइट से हटाई Grand i10, क्या बंद कर दी गई है हैचबैक?

अल्ट्रोज़ ईवी के साथ IP67 रेटेड डस्टप्रूफ बैटरी दी जाएगी जिसे डीसी फास्ट चार्जर की मदद से केवल 60 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है। ये 8 साल की वारंटी के साथ आती है। भारत में अल्ट्रोज़ ईवी (Altroz EV) की कीमत 14 लाख रुपए के आस-पास रह सकती है। उम्मीद है कि इस कार को मई-जून के महीने में बाजार में उतारा जाएगा।

ऑडी ई-ट्रोन (Audi e-Tron)

Top 10 upcoming electric cars

इस साल भारत में लॉन्च होने वाली संभावित इलेक्ट्रिक कारों में से सबसे मंहगी कार जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी ऑडी की तरफ से आ सकती है। जानकारी के मुताबिक ऑडी ई-ट्रॉन को भारत में इसी साल लॉन्च करने के लिए सभी आवश्यक तैयारियों को कर चुकी है। इस कार की सबसे बड़ी खूबी ये है कि ये रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम से 30 प्रतिशत तक ऊर्जा उत्पन्न कर सकती है। इस कार में लगी दो शक्तिशाली मोटर्स 280kW की आउटपुट पावर देते हैं जो इस कार को 200 किमी/घंटे की अधिकतम रफ्तार पर दौड़ने में मदद करती हैं। वहीं 95kwh लिथियम आयन बैटरी इस कार को वन टाइम चार्जिंग पर 400 किमी की बड़ी रेंज देती है। संभावना है कि ऑडी की ये शानदार कार 1.00-1.50 करोड़ कीमत के साथ जून-2021 तक भारत में लॉन्च हो सकती है।

Read More:   Renault Kiger: 15 फरवरी को लॉन्च होगी रेनो की ये कार, जानें किन गाड़ियों को देगी टक्कर

 

Most Popular