Home Car News दुनिया के सबसे अमीर शख्स Elon Musk भारत में शुरू करेंगे कारों...

दुनिया के सबसे अमीर शख्स Elon Musk भारत में शुरू करेंगे कारों का उत्पादन, जानिए डिटेल्स

कर्नाटक में प्लांट स्थापित करने के लिए टेस्ला को हरी झंडी मिल गई है। राज्य के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। अपने ट्वीट में येदियुरप्पा ने टेस्ला के सीईओ एलन मस्क का स्वागत किया है।
हालांकि अभी तक ये बात साफ नहीं हो पाई है कि टेस्ला को कर्नाटक में कहां जगह मिलेगी। जानकारों का कहना है कि भारत में ही बनने की वजह से टेस्ला की कारों पर लगने वाला आयात शुल्क (इंपोर्ट टैक्स) घटेगा, जिससे कार की कीमतों में भी कमी आएगी।

अमेरिकन कंपनी टेस्ला दुनियाभर में लग्जरी इलैक्ट्रिक कारें बनाने के लिए पहचानी जाती है। टेस्ला ने भारत में अपना पहला रिसर्च एंड डेवलेपमेंट सेंटर, (R&D centre) बैंगलुरू (Bengaluru) में खोला है। इसे “टेस्ला इंडिया मोर्टस एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड “(“TESLA INDIA MOTORS AND ENERGY PRIVATE LIMITED”) का नाम दिया गया है ।

Read More:   Bajaj Pulsar: कम कीमत में नए लुक और फीचर्स के साथ लॉन्च हुई नई पल्सर, जानें खूबियां
Read More:   Video: कल लॉन्च होगा Royal Enfield Himalayan का नया अवतार, जानें खूबियां और कीमत

बता दें कि टेस्ला ने भारत में सबसे पहले अपनी चर्चित कार ‘मॉडल 3 (Model 3)’ की बुकिंग 2016 में ही शुरू कर दी थी। लेकिन ईवी पॉलिसी और भारी इम्पोर्ट ड्यूटी (EV policies and import duties) की वजह से भारत में इस कार की लॉन्चिंग को टाल दिया गया था। साल 2016 में टेस्ला मॉडल-3 को बुक करने वाले तीन भारतीयों में पेटीएम के मालिक (PayTM founder) विजय शेखर शर्मा भी शामिल थे। लेकिन अब एक बार फिर टेस्ला भारत में अपनी पारी की शुरूआत मॉडल-3 की ही बुकिंग से ही करेगी ।

टेस्ला मॉडल-3 की खूबियों की बात करें तो ये कार एक चार्ज में 500 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। इसके अलावा ये 0-100 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार पकड़ने में सिर्फ 3.5 सेकंड लेती है । गाड़ी में मिलने वाले फीर्चस की बात करें तो इनमें हाईलाइट कैबिन (highlight cabin) और Tablet इन्सपाइर्ड टच स्क्रीन इंटफोटेनमेंट डिस्प्ले (tablet-inspired touchscreen infotainment display) शामिल है ।

Read More:   Play Station की इस नाखुन बराबर चीज ने बंद करा दिए कार कंपनियां के प्लांट, जानिए कैसे?
Read More:   Nissan Magnite: देश की सबसे किफायती कॉम्पैक एसयूवी ने बाजार में मचाई धूम, चल रही है इतनी वेटिंग

टेस्ला मॉडल-3 में चार्जिंग स्टेटस और चार्जिंग स्टेशन के करीब आने पर इन्फोर्म करने का फीचर भी है । टेस्ला मॉडल-3 के लॉन्च होने के बाद इसका सामना मार्केट में जगुआर आई-पेस (Jaguar I-Pace) , मर्सिडीज-बेंज ईक्युसी (Mercedes-Benz EQC) और जल्द ही लॉन्च होने जा रही ऑडी ई-ट्रोन एसयूवी (Audi e-Tron SUV) के साथ भी देखने को मिलेगा।

Most Popular