Home Car News Video: 5 लाख रुपए में कार मार्केट में धमाका करने वाली निसान...

Video: 5 लाख रुपए में कार मार्केट में धमाका करने वाली निसान मैग्नाइट को खरीदना कितना है फायदे का सौदा, पढ़ें रिव्यू

भारतीय कार बाजार में बीते कुछ सालों से जिस सेगमेंट की बिक्री में जबरदस्त तेजी दर्ज की गई है वह है सबकॉम्पैक एसयूवी। कंफर्ट और परफॉर्मेंस का बेजोड़ कॉन्बिनेशन होने के अलावा कम बजट में इन कारों का बड़ा साइज भारतीय ग्राहकों को लुभाने के लिए काफी है। अब इस सेगमेंट में एक नया नाम और जुड़ गया है निसान मैग्नाइट का। 4.99 से लेकर 9.59 लाख रु तक की अपनी आकर्षक कीमतों और बेहतरीन फीचर्स की वजह से निसान की ये पेशकश भारतीय ग्राहकों को खूब लुभा रही है। ऐसे में हम लेकर आए हैं इस कार का रिव्यू। अगर आप भी इस कार को घर लाने का मन बना रहे हैं तो ये जान लीजिए कि ये कार आपके लिए परफेक्ट साबित होगी या नहीं।

 

हम शुरुआत इस गाड़ी की परफॉर्मेंस से करते हैं। निसान ने इस कार के साथ 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल/1.0 लीटर बी4डी नेचुरली एस्पिरेटेड दो इंजन दिए हैं। कंपनी ने इन दोनों इंजनों के साथ मैनुअल 5-स्पीड/सीवीटी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स जोड़े हैं। निसान मैग्नाइट 20/18.75 किमी/लीटर का माइलेज देती है। वहीं 195/60R16 जैसा टायर साइज इसके लुक्स को तो बढ़ाता ही है साथ ही रोड पर इस कार की ग्रिपिंग को भी बढ़ाता है। इस कार का ग्राउंड क्लियरेंस 205 मिमी है जो टाटा नेक्सन (209 एमएम) से कम लेकिन ह्युंडई वेन्यू (190 एमएम) से ज्यादा है। निसान मैग्नाइट का फ्यूअल टैंक 40 लीटर क्षमता का है वहीं इस कार का बूट स्पेस 336 लीटर का है।

Read More:   2020: SUV सेगमेंट में KIA रही दूसरे और MARUTI चौथे स्थान पर, जानें टॉप पर कौन थी
Read More:   Video: महिंद्रा थार के एक्सीडेंट का ये वीडियो आपका दिल दहला देगा, जानिए कितनी सुरक्षित है ये कार

निसान मैग्नाइट के फीचर्स की लिस्ट पर नजर डालें तो यहां आपको पावर विंडोज़ (फ्रंट और रियर), ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स, क्रूज कंट्रोल, स्मार्ट एक्सेस कार्ड एंट्री, कीलैस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, फोल्डेबल रियर सीट विद 60:40 स्प्लिट, स्टीयरिंग एडजस्टमेंट (टिल्ट), वायरलेस चार्जर, एयर प्यूरिफायर, एलईडी बाइप्रोजेक्टर हेडलैंप्स, एलईडी फॉग लैंप्स, ऑटो फोल्डिंग विंग मिरर्स, मूड लाइटिंग, 7 इंच ड्राइव असिस्ट डिस्प्ले और टायर प्रेशर मॉनिटर मिलते हैं। इसके अलावा इस कार में आपको 8 इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन (एपल कारप्ले और एंड्रायड ऑटो के साथ), स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, वॉयस कंट्रोल और जेबीएल ऑडियो सिस्टम (6 स्पीकर्स) भी मिलते हैं। लेकिन यहां ये बात जानना जरूरी है कि ये सभी स्पेसिफिकेशंस मैगनाइट के टॉप मॉडल के हैं।

Read More:   देश की सबसे सस्ती Compact SUV की टेस्ट ड्राइव शुरू, खुद चलाकर देखें कैसी है कार

Best-in-class Cockpit Interface Design

कार के डायमेंशन्स की बात करें तो इसकी लंबाई-चौड़ाई-ऊंचाई क्रमश: 3994-1758-1572 मिमी है। निसान ने सेफ्टी फीचर्स के मामले में भी इस कार को बेहतरीन फीचर्स से लैस किया है। इनमें फीचर्स में एयरबैग्स (2), ईबीडी, एबीएस, ब्रेक असिस्ट, हिल असिस्ट, पॉवर डोर लॉक्स, चाइल्ड सेफ्टी लॉक्स, ट्रैक्शन कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल सिस्टम, फ्रंट एंड साइड इंपैक्ट बीम्स, डोर अजार वॉर्निंग, क्रैश सेंसर, इंपैक्ट सेंसिंग ऑटो डोर अनलॉक, सेंट्रली माउंटेड फ्यूल टैंक, 360 डिग्री व्यू कैमरा, स्पीड अलर्ट, एंटी थेप्ट डिवाइस, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स और ऑटोमेटिक वॉर्निंग हैजर्ड ऑन हेवी ब्रेकिंग शामिल हैं।

Read More:   Mahindra Thar: बढ़ गए हैं इस शानदार ऑफरोड SUV के दाम, जानें कितनी ढीली करनी पडे़गी जेब

हालांकि निसान मैग्नाइट में इस्तेमाल किया गया कम गुणवत्ता का हार्ड प्लास्टिक, थोड़ी कम कंफर्टेबल सीटें, टर्बो इंजन की नॉइज और वाइब्रेशन, सनरूफ की कमी और सर्विसिंग व स्पेयर पार्ट्स से जुड़ी आशंका जैसे मोर्चे ऐसे हैं जो बाजार में मैग्नाइट की राह को मुश्किल बना सकते हैं। बाजार में कंपटीशन की बात करें तो अपनी कीमतों की वजह से मैग्नाइट उन ग्राहकों को अपनी तरफ लुभा सकती है जो ह्युंडई वेन्यू या किआ सोनेट की तरफ देख रहा है। क्योंकि इस कीमत में उसे निसान मैग्नाइट का मिड ट्रिम मिल जाएगा जो अपेक्षाकृत कहीं ज्यादा फीचर्स से लैस है।

Read More:   Honda की इस कार ने कर दिया हैरान, दिग्गज कारों को छोड़ दिया पीछे

इस सैगमेंट की दूसरी गाड़ियों का टर्बो इंजन वाला ऑटोमेटिक मॉडल 10 लाख रु के आसपास पड़ता है, लेकिन मैग्नाइट के लिए यह आंकड़ा करीब दो लाख कम है। तो ऐसे में ये कार उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है जो कम कीमत में शानदार प्रदर्शन चाहते हैं। ऑटो विश्लेषक इस बात की उम्मीद जताते हैं कि सब सही रहा तो मैग्नाइट निसान के लिए उतनी ही फायदेमंद साबित हो सकती है जिस तरह इकोस्पोर्ट फोर्ड या फिर सेल्टॉस किआ मोटर्स के लिए रही।

Most Popular