Home Car News Hyundai ने अपनी भारतीय वेबसाइट से हटाई Grand i10, क्या बंद कर...

Hyundai ने अपनी भारतीय वेबसाइट से हटाई Grand i10, क्या बंद कर दी गई है हैचबैक?

दक्षिण कोरियाई कंपनी ह्युंडई (Hyundai) ने अपनी भारतीय वेबसाइट से कंपनी की लोकप्रिय हैचबैक रह चुकी ग्रैंड आई10 (Grand i10) को हटा दिया है। इसी के साथ ये कयास भी लगने शुरू हो गए हैं कि ह्युंडई (Hyundai) ने ग्रैंड आई 10 (Grand i10) को भारतीय बाजार में बंद करने का फैसला ले लिया है। अभी तक ग्रैंड आई10 (Grand i10) भारत में सिंगल पेट्रोल इंजन ऑप्शन और कुछ वेरिएंट्स में मौजूद थी। ग्रैंड आई10 को ह्युंडई ने आई10 (i10) के बदले बाजार में उतारा था जिसने पिछले दशक में भारतीय बाजार में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। ह्युंडई ग्रैंड आई10 भारतीय बाजार में सात साल से अधिक समय के लिए बेची गई।

Read More:   Audi को भारत में बहुत बड़ा नुकसान, जानिए क्या थी वजह?

गौरतलब है कि ह्युंडई पहले ही ग्रैंड आई10 की नई जनरेशन लॉन्च कर चुकी है जिसे ग्रैंड आई-10 निऑस (i10 Nios) कहा जाता है। भारत में हैचबैक सेगमेंट में ह्युंडई; सैंट्रो (Santro), ग्रैंड आई10 निऑस (Grand i10 Nios) और आई20 (i20) प्रीमियम जैसी लोकप्रिय गाड़ियों के साथ अपनी प्रतिद्वंदियों को खूब छकाती है। इनमें से ग्रैंड i10 सेंट्रो और आई-10 निऑस के बीच की कार है।

Read More:   Hyundai की 7-सीटर Creta फिर आई नजर, जानिए खूबियां

Hyundai Grand i10 Nios Reviews - (MUST READ) 179 Grand i10 Nios User Reviews
Grand i10 NIOS

यदि आई10 निऑस की बात करें तो ह्युंडई ने इस कार के बोनट हुड के नीचे तीन इंजन विकल्प के तौर पर दिए हैं। इनमें से 1.2-लीटर डीजल इंजन 74bhp की अधिकतम पॉवर के साथ 190Nm का अधिकतम टार्क पैदा करने में सक्षम है। वहीं इस कार के पेट्रोल वेरिएंट के साथ दिया जा रहा 1.2-लीटर क्षमता का इंजन 81bhp पॉवर और 114Nm का टार्क पैदा करता है। आई10 निऑस के साथ आने वाला तीसरा इंजन परफॉर्मेंस बेस्ड है। 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 100bhp पॉवर के साथ 172Nm का टार्क पैदा कर सकता है। ये तीनों ही इंजन मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों विकल्पों के साथ पेश किए जाते हैं।

Read More:   Audi ने रीलॉन्च की ये लग्जरी सेडान, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान
Read More:   हुंडई की गाड़ियों पर बंपर छूट, जानिए कब तक वैलिड है ऑफर

आई10 निऑस के साथ मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो इस हैचबैक में आपको टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम सहित ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, रियर एसी वेंट, मल्टीपल एयरबैग और ईबीडी के साथ एबीएस जैसी खूबियां मिलती हैं। ग्रैंड आई10 निऑस की कीमत 5.12 लाख रुपये से 7.24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक जाती है। बाजार में आई10 निऑस का सीधा मुकाबला मारुति-सुजुकी की हैचबैक स्विफ्ट से है।

Most Popular