Home Car News Hyundai Venue ने किया कमाल, बिक्री में Brezza, Nexon, XUV300 तक को...

Hyundai Venue ने किया कमाल, बिक्री में Brezza, Nexon, XUV300 तक को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली: CORONA- महामारी के बाद आम लोग सार्वजनिक की बजाय निजी वाहनों में यात्रा करने को प्राथमिकता देने लगे हैं। यही कारण है कि लंबे समय तक मंदी का सामना कर चुके भारतीय ऑटो सेक्टर में बीते कुछ महीनों के दौरान तेजी देखी गई है। सबकॉम्पैक एसयूवी (SUV) सेगमेंट भी इस उछाल से अछूता नहीं रहा है। कम बजट में बड़ी गाड़ी की सहूलियत मिलने की वजह से भारतीय ग्राहक इस सेगमेंट की कारों को जमकर पसंद कर रहे हैं।

इस सेग्मेंट की लोकप्रियता को इस बात से भी समझा जा सकता है कि पैसेंजर व्हीकल्स की कुल बिक्री में इस सेगमेंट की भागीदारी 18 फीसदी तक है। यही कारण है कि लगभग सभी प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियों ने भारतीय बाजार में एक से एक कारें उतारी हुई हैं। लेकिन इन सभी गाड़ियों में Hyundai Venue ने जनवरी-2021 में बाजी मार ली है। Venue ने ये उपलब्धि लंबे समय से सेग्मेंट की टॉप कार रही Maruti Suzuki Brezza को पीछे छोड़कर हासिल की है। आइए जानते हैं साल की शुरूआत में बिक्री के लिहाज से कौनसी सबकॉम्पैक एसयूवी कौनसे पायदान पर रही थी।

Read More:   Royal Enfield की ये बाइक बनी 'मोटरसाइकल ऑफ द ईयर', जानें क्या है कीमत?
Read More:   Mahindra XUV300 ने विदेशों में बजाया डंका, कई विदेशी कारों को इस अहम मामले में छोड़ा पीछे

Hyundai Venue: हुंडई की ये SUV देश की पहली इंटरनेट कनेक्टेड कार के तौर पर जानी जाती है। जनवरी-2021 में इसकी 11,779 यूनिट्स बिक्री दर्ज की गई है, जो पिछले साल के जनवरी महीने के मुकाबले 75 प्रतिशत ज्यादा है। बीते साल जनवरी में वेन्य की 6,733 यूनिट्स गाड़ियां बिकी थीं। लेकिन तब से बाजार में इस कार का प्रदर्शन लगातार सुधरता रहा है।

Maruti Vitara Brezza:

सबकॉम्पैक एसयूवी की लीजेंड कार मानी जाने वाली Maruti Vitara Brezza को साल की शुरूआत में ही बड़ा झटका लगा है। बिक्री के मामले में लंबे समय तक सेगमेंट के टॉप पर रहने वाली ये कार लुढ़ककर दूसरे पायदान पर आ गई। जनवरी-2021 में ब्रेजा की 10,623 यूनिट्स की बिक्री हुई है। मारुति ने बीते साल ब्रेजा के डीजल वेरिएंट को बंद कर इस कार के सिर्फ पेट्रोल वेरिएंट की बिक्री जारी रखी है।

Read More:   Triumph की Tiger 850 लॉन्च, इतने लाख रुपए है कीमत, फिर भी मानी जा रही है सस्ती

Kia Sonet:

Hyundai की ही सहयोगी कंपनी Kia मोटर्स की Sonet इस फेहरिस्त में टाटा नेक्सन और महिंद्रा एक्सयूवी 300 जैसी गाड़ियों को पीछे छोड़कर तीसरे क्रम पर जगह बनाने में सफल रही है। किआ भारत में अपनी एसयूवी Seltos की मदद से अच्छी-खासी पैठ बना पाने में सफल रही है। अब Sonet की मदद से किआ मोटर्स भारत में अपने पैर जमा रही है। जनवरी-2021 में Kia Sonet की 8,859 यूनिट बिक्री दर्ज की गई है।

Read More:   देश की सबसे सस्ती Compact SUV की टेस्ट ड्राइव शुरू, खुद चलाकर देखें कैसी है कार

Tata Nexon:

टाटा मोटर्स की लोकप्रिय सबकॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सन (Nexon) जनवरी-2021 में बिक्री के मामले में चौथे नंबर पर रही है। नेक्सन देश की पहली कार थी जिसे ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में सबसे ज्यादा सुरक्षित साबित हुई थी। बीते साल की तुलना में देखें तो टाटा नेक्सन को बाजार से शानदार प्रतिक्रिया मिली है। जनवरी 2020 में इस कार की 3,382 यूनिट बिकी थीं जो इस साल 143 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 8,225 यूनिट तक पहुंच गई।

Read More:   Maruti Suzuki दे रही है कारों पर बड़ी छूट, जानिए कौन सी गाड़ी लेना है फायदे का सौदा

Mahindra XUV300:

देश की प्रमुख एसयूवी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा की XUV 300 जनवरी-2021 में 4,612 यूनिट बिक्री के साथ इस लिस्ट में पांचवे पायदान पर रही है। बीते साल जनवरी में XUV 300 की 3,360 यूनिट बिक पाई थीं। गौरतलब है कि Mahindra XUV 300 देश की सबसे सुरक्षित कार है।

Most Popular