Home Car News यदि खरीदना चाहते हैं सबसे ज्यादा Resale Value वाली कार, तो ये...

यदि खरीदना चाहते हैं सबसे ज्यादा Resale Value वाली कार, तो ये खबर है आप के काम की

एक आम भारतीय ग्राहक कार खरीदते समय कई पहलुओं का ध्यान रखता है। जैसे- माइलेज, कीमत और सेफ्टी आदि। लेकिन भारत में कार खरीदते समय जिस एक और बात का ध्यान प्रमुखता से रखा जाता है वह है कार की रीसेल वैल्यू। यानी जब कार को किसी कारण से वापिस बेचा जाए तो उसके बदले ज्यादा से ज्यादा से दाम मिल सकें। आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ चुनिंदा मिड-रेंज कारों के बारे में जिनकी बाजार में रीसेल वैल्यू सबसे ज्यादा है-

1. मारूति सुजुकी ALTO

मारूति-सुजुकी की एंट्रीलेवल हैचबेक कार Alto रीसेल के मामले में टॉप पर है। पहली नई कार खरीदने वाले ग्राहकों के लिए तो Alto पसंदीदा विकल्प है ही। लेकिन इंजन की विश्वसनीयता, कम कीमत और रफ एंड टफ परफॉर्मेंस के चलते सेकंड हैंड कार खरीदने वाले ग्राहक भी इस कार को तवज्जो देते हैं। बाजार में इस कार का मुकाबला हुंडई की EON और रेनो की KWID से है.

2. मारूति सुजुकी WAGON-R

Read More:   Honda की इस कार ने कर दिया हैरान, दिग्गज कारों को छोड़ दिया पीछे

कहने वाली बात नहीं कि रीसेल वैल्यू के मामले में मारुति-सुजुकी की कारों का कोई तोड़ नहीं है। इसलिए भारत में सर्वाधिक रीसेल वाली कारों की लिस्ट में मारुति की ही गाड़ियां सबसे ज्यादा शामिल होती हैं। वैगन-आर (Wagon R) भी ऐसी ही एक कार है। बेहतर माइलेज, कम बजट में बड़ा साइज, आरामदायक इंटीरियर और कई अन्य फीचर्स की वजह से पुरानी वैगन-आर को खरीदने वाले ग्राहकों की बाजार में कोई कमी नहीं। आजकल कंपनी फिटेड CNG आने से वैगन-आर के माइलेज में भी बड़ा इजाफा देखने को मिला है। बाजार में इस कार का मुकाबला हुंडई की GRAND i10 से है.

Read More:   Skoda ने जारी किया इस अपकमिंग एसयूवी का स्कैच, संस्कृत में रखा है नाम, जानें क्या है मतलब

3. मारूति सुजुकी SWIFT

इस फेहरिस्त में शामिल तीसरी गाड़ी मारुति-सुजुकी की हैचबैक Swift का है। मारूति की यह कार ग्राहक को कम कीमत में लग्जरी फील देती है। कई तरह के कलर और वेरिएंट ऑप्शन्स होने की वजह से सेकंड हैंड कार तलाश रहे ग्राहकों के लिए स्विफ्ट अच्छा विकल्प साबित होती है। भारतीय बाजार में मध्यम वर्ग इस कार का सबसे बड़ा ग्राहक है.

Read More:   Skoda ने अपनी नई SUV का नाम संस्कृत में रखा, जानिए क्या है मतलब

4. हुंडई i20

सेकंड हैंड कारों के मामले में भारत में मारुति के बाद यदि किसी कंपनी का नंबर आता है तो वह दक्षिण कोरिया की ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई (Hyundai) है। हुंडई की प्रीमियम हैचबैक i20 भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली सेकंड हैंड कारों की फेहरिस्त में प्रमुखता से शामिल है। हाल ही में इस कार का अपडेटेड वर्जन लॉन्च कर दिया गया है। बाजार में इस कार का मुकाबला Maruti-Suzuki Baleno और Tata Altroz जैसी गाड़ियों से है।

5.हुंडई CRETA

हुंडई की कॉम्पैक एसयूवी Creta लग्जरी कारों में शुमार मानी जाती है। नई क्रेटा के लॉन्च होने के बाद इस कार के पुराने मॉडलों की बिक्री में उछाल आ गया है। ऐसे में उन लोगों के लिए ये एक अच्छा मौका साबित हो सकता है जो कम बजट में एक प्रीमियम फील वाली एसयूवी अपने घर लाना चाहते हैं।

Read More:   CORONA के बाद लोगों ने जमकर खरीदे वाहन, जनवरी-2021 में ये पांच Cars रहीं टॉप पर

6. HONDA CITY

होंडा की ये सदाबहार कार हमेशा ग्राहकों की पहली पसंद रही है। फिर चाहे इसका कोई भी मॉडल हो। ये सेडान उन कारों में से एक है जो भारत में कभी भी चलन से बाहर नहीं होती हैं। इस कार के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह सीएनजी पर अच्छी तरह से काम करती है। इसलिए होंडा सिटी सेडान सेगमेंट में सबसे अच्छी रीसेल मूल्य वाली कारों में से एक है। सेडान सेगमेंट में इसका मुकाबला Maruti Suzuki Ciaz और Hyundai Verna से है।

Read More:   Renault India ने अपनी कारों की कीमत बढ़ाईं, लेकिन सबसे बड़ा झटका ये छोटी कार खरीदने वालों को लगा है

7. Ford Ecosport

बेहतरीन कारें बनाने के बावजूद कई भारतीय ग्राहक फोर्ड और फॉक्सवैगन जैसी कंपनियों की गाडियों को इसलिए भी नहीं खरीदते हैं क्योंकि इन गाड़ियों की रीसेल वैल्यू बहुत कम मानी जाती है। लेकिन फोर्ड की सबकॉम्पैक एसयूवी इकोस्पोर्ट (Ecosport) को इसके अपवाद के तौर पर देखा जा सकता है। इसलिए जब आप इसे बेचने के लिए बाजार में जातें है तो आपको बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिलने की पूरी संभावना रहती है।

Most Popular