Home Car News इंटरनेशनल इलैक्ट्रिक कार कंपनी Tesla भारत में एंट्री के लिए तैयार, जानिए...

इंटरनेशनल इलैक्ट्रिक कार कंपनी Tesla भारत में एंट्री के लिए तैयार, जानिए किस राज्य में लगेगा प्लांट

दुनियाभर में इलैक्ट्रिक कारें (Electric cars) बनाने के लिए प्रसिद्ध टेस्ला (Tesla) भारत में एंट्री के लिए पूरी तरह तैयार है। गौरतलब है कि लंबे समय से ये चर्चाएं जोरों पर थी कि टेस्ला भारत का रुख कर सकती है। बीते साल टेस्ला (Tesla) के को-फाउंडर और सीईओ, एलन मस्क (Elon Musk) ने इस बारे में एक ट्वीट कर इन चर्चाओं को हवा देने का काम किया था। लेकिन अलग-अलग कारणों के चलते ऐसा नहीं हो सका। पर अब इंतजार खत्म हो चुका है। भारत में टेस्ला कर्नाटक में अपने प्लांट की शुरुआत करेगी।

अभी तक जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक टेस्ला (Tesla) ने भारतीय सब्सिडियरी के लिए ‘टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड ऐनर्जी प्राइवेट लिमिटेड’ रजिस्टर किया है। संभावना जताई जा रही है कि कंपनी भारत में जून-2021 से गाड़ियों का निर्माण कार्य शुरू करेगी। रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में टेस्ला की पहली इलेक्ट्रिक कार मॉडल-3 सेडान होगी।

Read More:   Elon Musk को बड़ा झटका, सिर्फ एक ट्वीट ने नहीं रहने दिया दुनिया का सबसे अमीर आदमी
Read More:   देश की सबसे सस्ती Compact SUV की टेस्ट ड्राइव शुरू, खुद चलाकर देखें कैसी है कार

जानकारी के अनुसार टेस्ला ने कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय में जो दस्तावेज जमा करवाए हैं उनमें वैभव तनेजा, वेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फाइंस्टीन का नाम डायरेक्टर पदों के लिए चुना गया है। यह कंपनी निजी अनलिस्टेड कंपनी के तौर पर रजिस्टर हुई है जिसकी अधिकृत पूंजी रु 15,00,000 और निवेशकों से ली गई पूंजी रु 10,00,000 तय की गई है।

कुछ समय पहले खबरें सामने आई थीं कि टेस्ला महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक राज्यों की सरकारों के लगातार संपर्क में बनी हुई थी ताकि उनके राज्य में कामकाज शुरू करने से लेकर स्थानीय साझेदारी पर एक मसौदा तैयार किया जा सके। गौरतलब है कि कर्नाटक की सरकार ने टेस्ला को मेन्यूफेक्चरिंग प्लांट बनाने के लिए बेंगलुरु के नदीक तुमकुर में जगह देने का वादा कर चुकी है।

Most Popular