Home Car News इलैक्ट्रिक कार सेगमेंट में Jaguar की धमाकेदार एंट्री, जानें कितने करोड़ की...

इलैक्ट्रिक कार सेगमेंट में Jaguar की धमाकेदार एंट्री, जानें कितने करोड़ की है ये नई पेशकश

ब्रिटिश कार कंपनी जगुआर (Jaguar) भारत में जल्द ही अपनी पहली इलैक्ट्रिक कार आई-पेस (I-Pace) लॉन्च करने जा रही है। गौरतलब है कि I-Pace भारत की दूसरी लग्जरी इलैक्ट्रिक कार होगी। देश की पहली लग्जरी इलैक्ट्रिक कार जर्मन कंपनी मर्सिडीज बेंज (Mercedes-Benz) की ईक्यूसी (EQC) थी। हालांकि Jaguar ने अभी तक इस कार की कीमतों का खुलासा नहीं किया है। लेकिन संभावना जताई जा रही है कि Jaguar I-Pace की कीमत लगभग एक करोड़ रुपए तक जा सकती है।

Jaguar ने I-Pace की लॉन्चिंग से पहले ही इस कार के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। Jaguar I-Pace के तीन वेरिएंट- S, SE और HSE लॉन्च कर सकती है। कंपनी ने आई-पेस को Solid Finish, Metallic Finish और Premium Metallic Finish के 12 चुनिंदा कलर में तैयार किया है।

Read More:   पेट्रोल के दामों से हैं तंग, तो ये शानदार स्कूटर जितवाएंगे जंग, जानें डिटेल्स
Read More:   XUV500: Mahindra लॉन्च कर सकती है इस शानदार SUV का नया अवतार, जानिए खूबियां

हालांकि परफॉर्मेंस के मामले में Mercedes-Benz EQC, Jaguar I-Pace से इक्कीस नजर आती है। क्योंकि EQC 408पीएस के साथ 708 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है, वहीं ट्विन इलैक्ट्रिक मोटर से लैस  I-Pace 400PS पॉवर के साथ 696Nm टॉर्क पैदा करती है। लेकिन अन्य सभी बड़े मोर्चों पर I-Pace बाजी मार लेती है। I-Pace के साथ कंपनी 90kWh का बैटरी पैक दिया गया है, जबकि EQC के साथ 80kWh का ही बैटरी पैक मिलता है।डब्ल्यूएलटीपी (Worldwide Harmonised Light Vehicles Test Procedure) के मुताबिक I-Pace को एक बार फुल चार्ज करने पर 470 किलोमीटर दूरी तक चलाया जा सकता है। जबकि EQC फुल चार्ज करने पर 400 किलोमीटर की ही दूरी तय कर सकती है।

Read More:   Maruti-Suzuki के ग्राहकों को बड़ा झटका, इतने हजार रुपए तक महंगी हुई कारें

लेकिन एक जरूरी मोर्चा जिस पर Jaguar I-Pace, Mercedes-Benz EQC पर बड़ी बढ़त बनाती है, वह कार की चार्जिंग से जुड़ा है। दरअसल भारत में इलैक्ट्रिक वाहनों के लिए अभी चार्जिंग सपोर्ट सिस्टम उतना मजबूत नहीं है। ऐसे में इस चुनौती से पार पाने के लिए Jaguar ने Tata Power के साथ साझेदारी की है जिसके देशभर के 23 शहरों में 200 प्लस पॉइंट हैं। I-Pace को घर पर चार्ज करने के लिए कंपनी 7.4kW का वॉल बॉक्स चार्जर भी उपलब्ध करा रही है।

Most Popular