Home Car News जानिए कितनी सेफ है भारत की सबसे किफायती SUV, खतरनाक क्रैश का...

जानिए कितनी सेफ है भारत की सबसे किफायती SUV, खतरनाक क्रैश का वीडियो उड़ा देगा होश

लॉन्च होने महीनेभर के बाद ही निसान (Nissan) मोटर्स की सबकॉम्पैक एसयूवी मैग्नाइट (Magnite) ने ऑटोमार्केट में धूम मचा दी है। कंपनी ने मैग्नाइट (Magnite) को बीती 2 दिसंबर को बाजार में उतारा था। तब से अब तक निसान की इस पेशकश को 38,200 बुकिंग मिल चुकी हैं। निसान का दावा है कि मैग्नाइट (Magnite) देश की सबसे सस्ती सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी कार है। भारत में इस कार को मिल रही शानदार प्रतिक्रिया को देखते हुए निसान ने अपनी इस कार को दूसरे देशों में भी बेचने का निर्णय लिया है। इनमें इंडोनेशिया भी शामिल है।

हाल ही में एसियन एनकैप ने मेड इन इंडिया निसान मैग्नाईट का क्रैश टेस्ट किया था जिसकी पूरी रिपोर्ट व वीडियो जारी कर दिया गया है। इस एसयूवी को एडल्ट सेफ्टी के लिए 39.02 पॉइंट व चाइल्ड सेफ्टी के लिए 16.31 पॉइंट मिले हैं।

Read More:   Tata Altroz Turbo: जानिए क्या कमाल कर सकती है टाटा की ये नई पेशकश

टेस्ट की गयी है मॉडल इंडोशियन स्पेक निसान मैग्नाईट है। जारी की गयी डाटा के अनुसार निसान मैग्नाईट ड्राईवर की छाती पर इंजरी व सामने पैंसेजर की छाती व पैर के निचले हिस्से को पर्याप्त सुरक्षा मिलती है। यह एसयूवी फ्रंट ऑफसेट टेस्ट में स्थिर बनी हुई थी। बात करें चाइल्ड सेफ्टी कैटेगरी की तो मैग्नाईट को डायनामिक असेसमेंट टेस्ट में 7.81 पॉइंट प्राप्त हुई है, यह 18 महीने की चाइल्ड डमी के साथ किया गया है। वहीं तीन साल के बच्चे की डमी ने टेस्ट में आठ पॉइंट सेफ्टी रेटिंग प्राप्त की है।

Read More:   किन खूबियों से लैस है Swift-2021, जानें कीमत और कितना है माइलेज

इंडोशियन स्पेक निसान मैग्नाईट में सुरक्षा के लिहाज से डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएससी, फ्रंट सीट बेल्ट के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर दिया गया है। यह एसयूवी 360 डिग्री कैमरा, रिवर्स पार्किंग सेंसर, टायर प्रेशर मोनिटर दिया गया है। इसके साथ ही व्हीकल डायनामिक कंट्रोल, ट्रेक्शन कंट्रोल सहित टॉप ट्रिम पर ऐसे ही कई और फीचर्स व उपकरण दिए गये हैं। इंडोनेशिया को इस कार में दो वैरिएंट अपर व प्रीमियम व प्रीमियम सीवीटी में उपलब्ध कराया गया है और इसके प्रीमियम वैरिएंट को टेस्ट किया गया है।

Read More:   Video: महिंद्रा थार के एक्सीडेंट का ये वीडियो आपका दिल दहला देगा, जानिए कितनी सुरक्षित है ये कार

भारतीय बाजार की बात करें तो यहां मैग्नाइट को शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है, जिसे देखते हुए नए साल के मौके पर निसान ने ग्राहकों को बड़ी सौगात देते हुए घोषणा की है कि मैग्नाइट (Magnite) के बेस वेरिएंट को छोड़कर एसयूवी के बाकी किसी भी वेरिएंट की कीमतों को नहीं बढ़ाया जाएगा। हालांकि कंपनी ने मैग्नाइट के बेस वेरिएंट MT XE की कीमत में 50,000 तक का इजाफा कर दिया है। इस तरह मैग्नाइट के अलग-अलग वेरिएंट की कीमत 5.49 लाख रुपए एक्स शोरूम से लेकर 9.59 लाख रुपए एक्सशोरूम तक जाती है।

Read More:   Video: 5 लाख रुपए में कार मार्केट में धमाका करने वाली निसान मैग्नाइट को खरीदना कितना है फायदे का सौदा, पढ़ें रिव्यू

निसान (Nissan) मैग्नाइट में मिलने वाली खूबियों की बात करें तो इस कार को 1.0 लीटर क्षमता के पेट्रोल इंजन से लैस किया है जिसका भारतीय बाज़ार में टर्बोचार्ज्ड वर्ज़न भी उतारा गया है। इस इंजन के साथ कंपनी ने 5-स्पीड मैनुअल और विकल्प के तौर पर X-TRONIC CVT गियरबॉक्स जोड़ा है। साथ ही 38,000 रुपए अतिरिक्त चुकाकर कार के साथ वैकल्पिक टेक पैक भी जोड़ा जा सकता है जिसके तहत एमबिएंट लाइट, प्रीमियम म्यूजिक सिस्टम, वायरलैस फोन चार्जिंग के अलावा सिंगल और डुअल टोन कलर ऑप्शन जैसे फीचर्स उपलब्ध करवाए जाते हैं।

Most Popular