Home Car News Mahindra ने वापिस बुलाई इतनी हजार Thar, इंजन का ये पार्ट बदलने...

Mahindra ने वापिस बुलाई इतनी हजार Thar, इंजन का ये पार्ट बदलने में आएगा इतना खर्चा

नई दिल्ली: लॉन्च होने के बाद से ही महिंद्रा (Mahindra) की कॉम्पैक एसयूवी थार (Thar) उन लोगों के दिल की धड़कन बनी हुई है जो ऑफ रोड ड्राइविंग के फैन हैं। इस बात को इससे समझा जा सकता है कि लॉन्च होने के शुरूआती चार दिन में ही इस कार की 9,000 यूनिट बिक गई थीं। महिंद्रा थार (Mahindra Thar) के प्रति भारतीय ग्राहकों की अत्यधिक दीवानगी की एक बड़ी वजह यह भी है कि भारत में ये इकलौती देसी ऑफ रोड कार है जो आम आदमी के बजट में समाती है।

लेकिन अब खबरें आ रही है कि महिंद्रा एंड महिंद्रा थार के डीजल वेरिएंट की 1,577 इकाई (units) को जांच के लिए वापिस मंगवाया है। इस रीचेकिंग प्रोग्राम को कंपनी ने ‘प्रोएक्टिव इंस्पेक्शन’ नाम दिया है। कंपनी के मुताबिक इस प्रोग्राम के तहत सिर्फ 7 सितंबर से लेकर 25 दिसबंर 2020 के बीच बनाई गई थार (Thar) गाड़ियों को वापिस बुलाया गया है और रीचेकिंग में इन सभी यूनिट के कैमशाफ्ट (इंजन में लगने वाला एक पुर्जा) को बदला जाएगा।

Read More:   Video: 5 लाख रुपए में कार मार्केट में धमाका करने वाली निसान मैग्नाइट को खरीदना कितना है फायदे का सौदा, पढ़ें रिव्यू
Read More:   राइफल के पुर्जे बनाने वाली कंपनी ने बना दी Royal Enfield Bullet, जानें कितना दिलचस्प था सफर

ये भी पढ़िए: महिंद्रा थार के एक्सीडेंट का ये वीडियो आपका दिल दहला देगा, जानिए कितनी सुरक्षित है ये कार

इन चुनिंदा यूनिट्स को वापिस बुलवाने के पीछे मंहिंद्रा एंड महिंद्रा का कहना है कि इस दौरान बनी गाड़ियों में कुछ गड़बड़ आ गई थी जो इनके इंजन में लगे कैमशाफ्ट्स की परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकती है।

अब सवाल है कि महिंद्रा इन गाड़ियों को रीकॉल कैसे करेगी और इन गाड़ियों में कैमशाफ्ट बदलने में कितने रुपए खर्च होंगे?इस बारे में महिंद्रा एंड महिंद्रा का कहना है कि जिन गाड़ियों के कैमशाफ्ट्स को बदला जाना है, कंपनी उन ग्राहकों को खुद ही कॉल करेगी। साथ ही गाड़ियों की जांच और उनमें जो भी सुधार किए जाएंगे, उनके लिए ग्राहक को कोई खर्चा नहीं करना पड़ेगा। यानी ये पूरी रीकॉल और रीचेकिंग प्रोग्राम फ्री ऑफ कॉस्ट होगा।

Read More:   इतने लोगों की जा चुकी है जान, बड़ी कमी की वजह से Ford को वापिस लेनी पड़ेंगी 30 लाख गाड़ियां
Read More:   Anand mahindra देंगे ऑस्ट्रेलिया सीरीज में कमाल करने वाले खिलाड़ियों को Thar

बता दें कि महिंद्रा एंड महिंद्रा ने 8 जनवरी 2021 को अपने सभी वाहनों की कीमतों को करीब 1.9 प्रतिशत बढ़ा दिया था। कंपनी के इस फैसले से उसके निजी और व्यवसायिक रेंज के सभी वाहनों के दामों में 4,500 से 40,000 रुपए तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस बढ़ोतरी के बाद नई थार की कीमतों में आए बदलावों की बात करें तो 1 दिसबंर 2020 से 7 जनवरी 2021 के बीच बुक करवाई गई थार की सभी यूनिटों पर बढ़ी हुई नई कीमतें ही लागू होंगी। वहीं 8 जनवरी 2021 के बाद बुक करवाई गई सभी थार गाड़ियों पर डिलेवरी की तारीख वाली कीमत लागू मानी जाएगी।

Most Popular