Home Car News Mahindra XUV300 ने विदेशों में बजाया डंका, कई विदेशी कारों को इस...

Mahindra XUV300 ने विदेशों में बजाया डंका, कई विदेशी कारों को इस अहम मामले में छोड़ा पीछे

महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) की सबकॉम्पैक एसयूवी XUV300 देश की पहली कार बन गई है जिसे सुरक्षा के मामले में दक्षिण अफ्रीका में 5-स्टार रेटिंग मिली है। ये सुरक्षा टेस्ट ग्लोबल एनसीएपी क्रैश (GNCAP) ने आयोजित किया था। ये उपलब्धि हासिल करने वाली XUV300 दक्षिण अफ्रिका की पहली कार है। गौरतलब है कि महिंद्रा एक्सयूवी 300 (Mahindra XUV300) भारत की भी सबसे सुरक्षित कार है। बता दें कि ग्लोबल एनकैप के भारत और अफ्रीकी प्रोग्राम के लिए एक जैसे असेसमेंट प्रोटोकॉल हैं। महिंद्रा एक्सयूवी300 (Mahindra XUV 300) को पूरी तरह भारत में ही तैयार किया जा रहा है और यहीं से इस कार को अलग-अलग देशों मे निर्यात किया जाता है।

Read More:   Video: 5 लाख रुपए में कार मार्केट में धमाका करने वाली निसान मैग्नाइट को खरीदना कितना है फायदे का सौदा, पढ़ें रिव्यू
Read More:   इन आलिशान गाड़ियों में घूमेगी विरुष्का की लाड़ली, जानिए कौन-कौन सी कार है इस लिस्ट में शामिल

महिंद्रा एंड महिंद्रा की एक्सयूवी-300 (Mahindra and Mahindra XUV300) उसकी सहयोगी और दक्षिण कोरियाई कंपनी ‘सैंगयोंग’ की एसयूवी ‘टिवोली’ पर आधारित है। कंपनी ने अपनी इस नई कॉम्पैक एक्सयूवी को ब्लू, रेड, ऑरेंज, ब्लैक, व्हाइट और सिल्वर कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च किया है। कंपनी का दावा है कि इस कार के साथ ऐसे कई फीचर्स दिए गए हैं जो सेगमेंट में पहली बार दिखते हैं। एक्सयूवी-300 के टॉप एंड वेरिएंट के साथ फ्रंट पार्किंग सेंसर, डुअल ज़ोन ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फैक्ट्री फिटेड इलेक्ट्रिक सनरूफ और सात एयरबैग्स जैसे फीचर्स आते हैं।

इस कार के डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर क्षमता का वही इंजन लगाया गया है जो कंपनी की ही एमपीवी मराज़ो में देखने को मिलता है। यह इंजन 123 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 300 एनएम का टॉर्क पैदा कर सकता है। वहीं, कार के पेट्रोल वर्जन में 1.2 लीटर क्षमता वाला टर्बोचार्ज्ड इंजन मिलता है जो 200 एनएम का अधिकतम टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है। कंपनी ने एक्सयूवी-300 के लिए दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 7.90 लाख रुपए तय की है जो कार के टॉप वेरिएंट के लिए 11.99 लाख रुपए तक जाती है। भारतीय बाज़ार में महिंद्रा की यह पेशकश मारुति-सुज़ुकी ब्रेजा, टाटा नेक्सन, फोर्ड इकोस्पोर्ट, ह्युंडई वेन्यू और किआ सोनेट को टक्कर दे रही है।

Most Popular