Home Car News Maruti तैयार कर रही है धांसू माइलेज देने वाली Swift, जानिए कब...

Maruti तैयार कर रही है धांसू माइलेज देने वाली Swift, जानिए कब होगी लॉन्च

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी अपनी लोकप्रिय हैचबैक स्विफ्ट की नई जनरेशन तैयार करने में जुटी है। संभावना जताई जा रही है कि कंपनी अपनी इस शानदार कार को अगले साल यानी 2022 में लॉन्च कर सकती है। ये स्विफ्ट की चौथी जनरेशन होगी, जिसे पहले अंतरराष्ट्रीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। इसके बाद ही इस कार को मारुति भारत में पेश कर सकती है। जानकारी के अनुसार इस कार को हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म के एडवांस वर्जन पर तैयार किया जाएगा। गौरतलब है कि मारुति ने बलेनो और डिजायर जैसी गाड़ियों को हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है।

माना जा रहा है कि स्विफ्ट-2022 में कई तरह के कॉस्मेटिक अपडेट तो किए जाएंगे, लेकिन ज्यादा बड़े बदलाव शायद इस नई कार में देखने को नहीं मिलेंगे। सिर्फ कार के फ्रंट लुक को कुछ फ्रेश टच दिया जा सकता है। यदि नई स्विफ्ट के इंटीरियर की बात करें तो इसमें पहले से बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार तकनीक और रियर एसी वेंट्स दिए जा सकते हैं।

Read More:   इतने लोगों की जा चुकी है जान, बड़ी कमी की वजह से Ford को वापिस लेनी पड़ेंगी 30 लाख गाड़ियां
Read More:   Skoda ने अपनी नई SUV का नाम संस्कृत में रखा, जानिए क्या है मतलब

कुछ अपुष्ट सी खबरें ये भी बताती हैं कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में नई स्विफ्ट को 1.2 पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा इस कार में 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का भी विकल्प दिया जाएगा।

बता दें कि मारुति-सुजुकी ने ग्रेटर नोएडा में चलने वाले ऑटो एक्सपो- 2020 में स्विफ्ट के हाइब्रिड वेरिएंट से पर्दा हटाया था। जबकि मारुति ने स्विफ्ट हाइब्रिड को सबसे पहले 2018 में इंडोनेशिया के मोटर शो में प्रस्तुत किया था। मारुति का दावा था कि 1.2 लीटर क्षमता के के12सी पेट्रोल इंजन और 48 वोल्ट के माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस यह कार 32 किलोमीटर/लीटर की माइलेज देने में सक्षम होगी। फिलहाल मारुति अपनी सेडान सिआज़, एमपीवी अर्टिगा और प्रीमियम हैचबैक बलेनो के साथ जो हाइब्रिड सिस्टम उपलब्ध करा रही है उसकी क्षमता स्विफ्ट से एक चौथाई यानी 12 वोल्ट है.

Most Popular