Home Car News Mercedes-Benz ने हासिल की ये बड़ी उपलब्धि, जानें विस्तार में

Mercedes-Benz ने हासिल की ये बड़ी उपलब्धि, जानें विस्तार में

दुनियाभर में लग्जरी कारें बनाने के लिए प्रसिद्ध मर्सिडीज-बेंज (Mercedes-Benz) ने एक बड़ा किर्तीमान स्थापित किया है। जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी ने 50 मिलियन (5 करोड़) यूनिट कारों का उत्पादन का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी की जर्मनी में ही स्थित कंपनी की फैक्ट्री 56 में बनी नई Maybach S Class, Mercedes-Benz की 5 करोड़वीं कार थी। गौरतलब है कि फिलहाल कंपनी वैश्विक स्तर पर तेजी से इलैक्ट्रिक कारें तैयार करने की दिशा में तेजी से काम कर रही है। खबरों के मुताबिक 2022 तक Mercedes-Benz कुल 6 नए EQ मॉडल को बनाने की दिशा में काम कर रही है।

बता दें कि Mercedes-Benz EQ वाहनों के लिए तीन अलग-अलग महाद्वीपों पर स्थित प्लांट्स में बैटरियां बनाई जाती हैं। खबरों के अनुसार भारत में मर्सिडीज-बेंज की 2021 में 15 नए मॉडल लॉन्च कर सकती है। इनमें  फेसलिफ्ट, जनरेशन अपडेट व नए मॉडल भी शामिल हैं।

Read More:   Mahindra Thar: महिंद्रा की ये ऑफ रोड एसयूवी मचा रही है धूम, इतना बढ़ गया वेटिंग पीरियड
Read More:   Safari vs Scorpio: इस जबरदस्त मुकाबले में कौनसी कार बनेगी सिकंदर, जानें डिटेल्स

हाल ही में मर्सिडीज-बेंज (Mercedes-Benz) ने भारत में अपने मॉडल लाइन-अप की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। मर्सिडीज (Mercedes) ने इस बारे में बयान जारी कर कहा है कि कच्चे माल की लगातार बढ़ती हुई कीमतों को देखते हुए उसे अपनी कारों के दामों में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी करनी पड़ी है। इस बढ़ोतरी को आप इससे समझ सकते हैं कि अब से मर्सिडीज की सी-क्लास (C-Class) के लिए ग्राहकों को दो लाख रुपए और एएमजी जीटी 63एस 4 डोर कूपे ( AMG GT 63S 4 Door Coupe) के लिए 15 लाख रुपए तक ज्यादा देने पड़ेंगे। मर्सिडीज की ये बढ़ी हुई कीमतें 15 जनवरी 2021 से लागू कर दी गई हैं।

Read More:   Maruti तैयार कर रही है धांसू माइलेज देने वाली Swift, जानिए कब होगी लॉन्च

इस समय भारतीय बाजार में मर्सिडीज बेंज के कुल 15 मॉडल बेचे जा रहे हैं जिनमें से दस कारें बिल्कुल नई हैं। इनमें से सी-क्लास सबसे ज्यादा पॉप्युलर सेडान है, वहीं सबसे ज्यादा लोकप्रिय एसयूवी SUV मर्सिडीज बेंज जीएलएस है। (Mercedes-Benz GLS)  यदि भारतीय बाजार में मर्सिडीज-बेंज कारों की कीमतों की बात करें तो भारत में मर्सिडीज की सबसे सस्ती कार सी-क्लास लाइनअप की कीमत 41.31 लाख रुपए (जीएसटी के साथ एक्सशोरूम) से शुरु होती है। वहीं मर्सिडीज की भारत में सबसे मंहगी कार एएमजी जीटी 4-डोर कूपे टॉप वेरिएंट (AMG GT 4-Door Coupe) के दाम 2.42 करोड़ रुपए (जीएसटी के साथ एक्सशोरूम) तक जाती है।

Most Popular