Home Car News Skoda ने जारी किया इस अपकमिंग एसयूवी का स्कैच, संस्कृत में रखा...

Skoda ने जारी किया इस अपकमिंग एसयूवी का स्कैच, संस्कृत में रखा है नाम, जानें क्या है मतलब

चेक गणराज्य की ऑटो कंपनी Skoda ने अपनी अपकमिंग सबकॉम्पैक एसयूवी कुशक (Kushaq) के प्रोडक्शन मॉडल का ऑफिशियल स्कैच जारी कर दिया है। हालांकि इस स्कैच में नजर आ रहे व्हील्स शायद कार के प्रोडक्शन मॉडल में न मिलें। वहीं संभावना है कि इस कार के फ्रंट और रियर प्रोफाइल का डिजाइन कुछ-कुछ स्कैच जैसा ही होगा।

स्कोडा (Skoda) ऑटो इंडिया ने अपनी अपनी अपकमिंग SUV का नाम ‘कुशक’ (KUSHAQ) रखा है जो कि एक संस्कृत नाम है। संस्कृत भाषा में ‘कुशक’ शब्द के माएने होते हैं ‘राजा’ या ‘सम्राट’। यही कारण है कि ने कुशक के नाम की घोषणा के साथ ही इस कार को ‘Make way for the one true king’ की टैगलाइन दी है। इसका अर्थ होता है कि एक सच्चे सम्राट के लिए रास्ता बनाए। ये स्कोडा (Skoda) रेंज में यह पहली कार है जिसका नाम ‘भारतीय भाषा’ से लिया गया है। गौरतलब है कि स्कोडा ने कुशक (KUSHAQ) को सबसे पहले एक कॉन्सेप्ट के तौर पर ऑटो एक्सपो-2020 में विज़न-इन नाम से पेश किया था।

अपने इस फैसले को लेकर स्कोडा (Skoda) ने आधिकारिक बयान जारी कर कहा था कि “संस्कृत दुनिया की प्राचीनतम भाषाओं में से एक है। यह अभी भी भारत की 22 आधिकारिक भाषाओं में से एक है। इस भाषा से नाम लेकर हमारी कंपनी ने भारतीय उपमहाद्वीप के साथ अपने जुड़ाव और 125 से साल से भी अधिक अपनी प्राचीन परंपरा को दिखाया है। साथ ही ‘कुशक’ नाम का अर्थ हमारे इस मॉडल के परफेक्ट होने और दमदार मौजूदगी को कॉम्प्लिमेंट भी करता है।” संभावना है कि स्कोडा अपनी इस कार को भारत में मिड-2021 में लॉन्च कर सकती है।
Read More:   नई Tata Safari हुई लॉन्च, जानिए कीमत और खूबियां

खबरों के मुताबिक कुशक को स्कोडा-वोक्सवैगन (Skoda-Volkswagen) के नए MQB A0 मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। जानकारी के अनुसार कुशक के बोनट हुड के नीचे स्कोडा (Skoda) विकल्प के तौर पर दो पेट्रोल इंजन पेश करेगी। इनमें से पहला 1.0-लीटर टीएसआई (115PS / 200Nm) दूसरा 1.5-लीटर TSI (150PS / 250Nm) हो सकता है। इनमें से 1.0 लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड एमटी या टॉर्क कनवर्टर गियरबॉक्स मिलने की संभावना है, जबकि 1.5 लीटर क्षमता वाले इंजन के साथ सिर्फ 7-स्पीड डीएसजी मिलने की संभावना है।

इस कार की कीमत 10 लाख रुपए से लेकर 16 लाख रुपए तक तय की जा सकती है। माना जा रहा है कि भारत में ये कार ह्युंडई वेन्यू के हाई एंड वेरिएंट के अलावा मुख्यतौर पर ह्युंडई क्रेटा (Hyundai Creta) और किआ सेल्टोस (Kia Seltos) के अलावा मारुति-सुजुकी एसक्रॉस (Maruti Suzuki S-Cross), रेनो डस्टर (Renault Duster), निसान किक्स (Nissan Kicks) और अपकमिंग फॉक्सवैगन टाइगन (Volkswagen Taigun) को टक्कर दे सकती है।

Read More:   Mercedes-Benz: मर्सिडीज बेंज की गाड़ियों की कीमतें इतनी बढ़ गई हैं कि उतने में कोई फुल साइज SUV आ जाए

Most Popular