Home Car News Tata Altroz Turbo: जानिए क्या कमाल कर सकती है टाटा की ये...

Tata Altroz Turbo: जानिए क्या कमाल कर सकती है टाटा की ये नई पेशकश

कुछ लोग कार खरीदते समय इस बात का खास ख्याल रखते हैं कि इंजन तीन सिलेंडर न हो। क्योंकि चार सिलेंडर इंजन, तीन की बजाय ज्यादा दमदार और किफायती माना जाता रहा है। लेकिन बीते कुछ सालों से टर्बो (Turbo) इंजन चलन में हैं। इन इंजनों की खास बात ये होती है कि ये तीन सिलेंडर होने के बावजूद ज्यादा दमदार और माइलेज के मामले में किफायती हैं। दरअसल इन इंजनों को डिजाइन ही इस तरह किया जाता है। लेकिन इस बारे में फिर कभी चर्चा करेंगे। आज बात करते हैं टर्बो इंजन लगी अल्ट्रोज़ की।

टाटा मोटर्स (TATA MOTORS) ने अल्ट्रोज़ (ALTROZ) को जनवरी- 2020 में बाजार में उतारा था। तभी से इस कार को जबरदस्त रेस्पॉन्स मिल रहा है। सबकॉम्पैक एसयूवी नेक्सन (NEXON) के बाद अल्ट्रोज़ (ALTROZ) दूसरी कार है जिसने भारतीय कार बाजार में टाटा मोटर्स के डगमाते कदमों को संभालने का काम किया है। अल्ट्रोज़ (ALTROZ) की सफलता और ग्राहकों की बढ़ती मांग को देखते हुए टाटा मोटर्स (TATA MOTORS) अब इस कार का टर्बो पेट्रोल वेरिएंट पेश किया है जिसे कंपनी ने ऑल्ट्रोज़ ​​i​​टर्बो नाम दिया है। यहां i का मतलब है इंटेलिजेंट यानि अक्लमंद! इस इंजन की मदद से टाटा को अल्ट्रोज़ ​​की कुल बिक्री में 10 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है।

Read More:   क्या कुछ मिलेगा Tata की नई SUV में, बिल्कुल बदल गई है Safari

लुक्स की बात करें तो डिजाइन के मामले में, अल्ट्रोज़ (ALTROZ) पहले जैसी ही है। गाड़ी में जो नया है वो है एक काली छत के साथ हार्बर ब्लू रंग जो एक्सएम+ और उससे ऊपर के वेरिएंट्स पर उपलब्ध है। यदि कार के केबिन में झांकगें तो यहां आपको एक नया काला और हल्का ग्रे रंग का इंटीरियर मिलता है। वहीं इस कार की सीटों पर लैदर का इस्तेमाल किया गया है। अल्ट्रोज़ iTurbo के प्रीमियम केबिन में कई तरह के फीचर्स देखने को मिलते हैं। कार के टॉप एंड वेरिएंट को अब टाटा की कनेक्टेड कार तकनीक iRA से लैस किया गया है। इसमें रिमोट लॉक/अनलॉक, जियो-फेंसिंग, रोड-साइड हेल्प, रिमोट इमोबिलाइजेशन जैसे 27 कनेक्टेड कार फीचर हैं। सबसे खास बात ये है कि iRA हिंदी, अंग्रेजी और हिंग्लिश में 70 वॉयस कमांड को पहचान सकती है.

Read More:   Bullet की टक्कर में उतारी गई Honda की इस बाइक ने किया कमाल, इस तरह लुभा रही है ग्राहकों को

कार की अन्य विशेषताओं में 3 ‘What 3 words’ तकनीक शामिल है, जिसकी मदद से नेविगेशन सटीक हो जाता है। कार को एक ‘एक्सप्रेस कूलिंग’ फंक्शन भी मिलता है जिसकी मदद से कार जल्द ही ठंडी हो जाती है। कार के ऑडियो सिस्टम को हरमन के दो अतिरिक्त ट्वीटर भी मिलते हैं। कार में पहले वाली ही 7-इंच की फ्लोटिंग टचस्क्रीन पहले जैसी है और इसमें Apple CarPlay और Android Auto के रूप में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी मिलती है।

Read More:   दुनिया के सबसे अमीर शख्स Elon Musk भारत में शुरू करेंगे कारों का उत्पादन, जानिए डिटेल्स

कार में एक तीन-सिलेंडर का 1.2-लीटर क्षमता का पेट्रोल इंजन लगा है जो 5,500 आरपीएम पर 108 बीएचपी के साथ 140 एनएम पीक टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है, जो कार पर अभी के लिए एकमात्र ट्रांसमिशन विकल्प है। संभावना जताई जा रही है कि टाटा आने वाले महीनों में अल्ट्रोज़i का ऑटोमैटिक वेरिएंट भी पेश कर सकती है। कंपनी का दावा है कि अल्ट्रोज़ iTurbo 18.13 किलोमीटर/लीटर की आकर्षक माइलेज देने में सक्षम है। साथ ही टाटा का यह भी कहना है कि अल्ट्रोज़ का टर्बो मॉडल 12 सेकंड से कम समय में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। नई अल्ट्रोज़ टर्बो के तीन वेरिएंट- XT, XZ और XZ+ लॉन्च किए जाएंगे।

Read More:   इस दिवाली से पहले बाजार को दस्तक देंगी ये 7 SUV, लिस्ट में देखिए कौन-कौन से नाम हैं शामिल

अल्ट्रोज़ को मिला नया इंजन पहले गियर से ही शानदार रेसपॉन्स देने लगता है। हालांकि कार की स्पीड ज्यादा होने पर ये इंजन नॉइस पैदा करने लगता है। लेकिन टर्बो इंजन के लिए ये बात सामान्य मानी जाती है। इस कार को शहर और हाइवे, दोनों ही जगहों पर एक ही से कंफर्ट के साथ ड्राइव किया जा सकता है। हालांकि कार को चलाना मजेदार अनुभव रहता है, लेकिन कम स्पीड पर ये कार उतना गुड फील नहीं देती है। आशंका जताई जा रही थी कि टर्बो इंजन के साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स छोटा पड़ सकता है, लेकिन लंबे थ्रोटल होने की वजह से अल्ट्रोज़ में छठे गियर की कमी नही खलती। 5 वें गियर में, आप अगले वाहन को आराम से ओवरटेक कर सकते हैं। अल्ट्रोज़ टर्बो में दो ड्राइविंग मोड- स्पोर्ट और सिटी विकल्प के तौर पर मिलते हैं।

Read More:   Hero मोटोकॉर्प ने तोड़ा ये रिकॉर्ड, विदेशी कंपनियां सोच भी नहीं सकती

ड्राइविंग के अलावा ये कार सेफ्टी के मोर्चे पर भी दमदार प्रदर्शन करती है। जीएनसीएपी की रेटिंग में इस कार को 5-स्टार रेटिंग दी गई है। सेगमेंट में बढ़ती मांग को देखते हुए अल्ट्रोज़ का टर्बो वेरिएंट लॉन्च किया जाना आवश्यक था। लेकिन इस मॉडल से ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का नदारद होना खलता है। अभी तक टाटा ने नई अल्ट्रोज़ की कीमतों का खुलासा नहीं किया है। माना जा रहा है कि कंपनी इस कार की कीमतों का ऐलान 22 जनवरी 2021 को कर सकती है। इच्छुक ग्राहक 11 हजार रुपए की टोकन मनी देकर इस कार को बुक कर सकते हैं। भारतीय बाजार में अल्ट्रोज़ टर्बो का मुकाबला ह्युंडई आई20 टर्बो (Hyundai i20 Turbo) के अलावा फॉक्सवैगन पोलो टीएसआई (Volkswagen Polo TSI) से हो सकता है।

Most Popular