Home Car News Tata Altroz का पॉवरफुल वेरिएंट हुआ Unveil, जानिए कितनी बदल गई है...

Tata Altroz का पॉवरफुल वेरिएंट हुआ Unveil, जानिए कितनी बदल गई है कार

टाटा मोटर्स अपने उन फैन्स के लिए बड़ी सौगात लाई है जो कंपनी की प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ के दमदार वेरिएंट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। बुधवार को टाटा ने अल्ट्रोज़ के पेट्रोल आईटर्बो (iTurbo) वेरिएंट को ऑफिशियली Unveil करते हुए इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। यहां आई (i) इंटेलीजेंस (Intelligence) शब्द के लिए स्टैंड करता है। टाटा का दावा है कि अल्ट्रोज़ आईटर्बो 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में 11.9 सेकंड का समय लेती है। टाटा की मानें तो अल्ट्रोज़ आईटर्बो 18.13 किमी/लीटर की आकर्षक माइलेज देगी।

Tata Altroz iTurbo पेट्रोल को भारत में तीन वेरिएंट्स – XT, XZ और XZ + में पेश किया गया है और इसके पांच बॉडी कलर ऑप्शन- हार्बर ब्लू, हाई स्ट्रीट गोल्ड, मिडटाउन ग्रे, डाउनटाउन रेड और एवेन्यू व्हाइट उपलब्ध करवाए गए हैं। लुक्स के मामले में अल्ट्रोज़ आईटर्बो अपने मौजूदा मॉडल जैसी ही है। फीचर्स के लिहाज से इस कार में लेदर सीट, मल्टी-ड्राइव मोड, हाइट-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, रियर आर्मरेस्ट, रियर पावर आउटलेट, दो एक्स्ट्रा ट्विटर, एक टच पावर विंडो, Xpress कूल फंक्शन, क्रूज कंट्रोल, इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और टाटा की iRA टेक के साथ कनेक्टेड कार जैसी खूबियां शामिल हैं। इनके अलावा अब ये कार हिंदी, अंग्रेजी और ‘हिंग्लिश’ में भी 70 से अधिक वॉयस कमांड को पहचान सकती है। ग्लोबल एनसीएपी द्वारा सिक्योरिटी के मामले में अल्ट्रोज़ iTurbo को 5-स्टार रेटिंग भी मिली है।

Read More:   Renault Kiger: 15 फरवरी को लॉन्च होगी रेनो की ये कार, जानें किन गाड़ियों को देगी टक्कर

टाटा मोटर्स (TATA MOTORS) ने अल्ट्रोज़ (ALTROZ) को जनवरी- 2020 में बाजार में उतारा था। तभी से इस कार को जबरदस्त रेस्पॉन्स मिल रहा है। सबकॉम्पैक एसयूवी नेक्सन (NEXON) के बाद अल्ट्रोज़ दूसरी कार है जिसने भारतीय कार बाजार में टाटा मोटर्स के डगमाते कदमों को संभालने का काम किया है। अल्ट्रोज़ (ALTROZ) की सफलता और ग्राहकों की बढ़ती मांग को देखते हुए टाटा मोटर्स ने कार का टर्बो पेट्रोल वेरिएंट लॉन्च किया है।

Read More:   दुनिया के सबसे अमीर शख्स Elon Musk भारत में शुरू करेंगे कारों का उत्पादन, जानिए डिटेल्स

टाटा ने अल्ट्रोज़ टर्बो को नैक्सन वाले 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन से लैस किया है। लेकिन पहले से फाइन ट्यूनिंग के साथ। यह इंजन 5,500 आरपीएम पर 108 बीएचपी पावर और 1,500-5,500 आरपीएम पर 140 एनएम पीक टॉर्क पैदा कर सकता है। बताया जा रहा है कि इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है और जल्द ही अल्ट्रोज़ टर्बो के साथ ऑटोमैटिक डुअल-क्लच ट्रांसमिशन का भी विकल्प देखने को मिल सकता है। यदि नैक्सन की बात करें तो इस कार में लगा 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन 118 बीएचपी ताकत और 170 एनएम पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है।

Read More:   Video: इस SUV ने बचाई लुटेरों से लड़की की जान, देखें वीडियो
Read More:   EV: क्यों इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर भारत सरकार की ये महत्वाकांक्षी योजना खटाई में जाती दिख रही है

यदि अल्ट्रोज़ के मौजूदा मॉडल की बात करें तो इस कार के साथ फिलहाल 1.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन आता है जो 85 बीएचपी के साथ 113 एनएम का पीक टॉर्क पैदा कर सकता है। बाजार में अल्ट्रोज़ आईटर्बो नई ह्युंडई आई20 टर्बो पेट्रोल (Hyundai i20 Turbo Petrol) और फॉक्सवैगन पोलो टीएसआई (Volkswagen Polo TSI) को टक्कर देगी। टाटा अल्ट्रोज की दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 5.44 लाख है जो रु 7.89 लाख रुपए तक जाती है। वहीं अनुमान है कि अल्ट्रोज़ टर्बो पेट्रोल की एक्सशोरूम कीमत रु 7.99 लाख से रु 8.75 लाख तक जा सकती है। टाटा मोटर्स अल्ट्रोज़ आईटर्बो को इसी महीने 22 जनवरी को लॉन्च करेगी।

Most Popular