Home Car News देश की सबसे सस्ती Compact SUV की टेस्ट ड्राइव शुरू, खुद चलाकर...

देश की सबसे सस्ती Compact SUV की टेस्ट ड्राइव शुरू, खुद चलाकर देखें कैसी है कार

फ्रेंच ऑटोमोबाइल कंपनी रेनो मोटर्स (Renault Motors) की आकर्षक सबकॉम्पैक एसयूवी (sub-compact SUV) काइगर (Kiger) डीलरशिप पर पहुंच चुकी है। ऐसे में जो भी लोग काइगर को घर लाने का मन बना रहे हैं उनके पास  अपनी नजदीकी रेनो डीलरशिप पर जाकर इस गाड़ी की टेस्ट ड्राइव लेने का ये बेहतर मौका है। इस तरह वे जान सकते हैं कि ये कार उनके गैराज में खड़ी रहने की सभी शर्तों पर पूरी उतरती है या नहीं।

रेनो का दावा है कि काइगर (Kiger) देश की सबसे किफायती एसयूवी (SUV) जानकारों का मानना है कि काइगर (Kiger), रेनो के लिए वैसी ही माइलस्टोन साबित हो सकती है जैसी कि कंपनी के लिए उसकी सबकॉम्पैक एसयूवी डस्टर (Duster) साबित हुई थी।

Read More:   इलैक्ट्रिक कार सेगमेंट में Jaguar की धमाकेदार एंट्री, जानें कितने करोड़ की है ये नई पेशकश

काइगर की परफॉर्मेंस की बात करें तो इस कार को 1.0 लीटर के टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से लैस किया गया है जो  मैनुअल फाइव स्पीड/सीवीटी गियरबॉक्स से जुड़ा है। इस कार का ग्राउंड क्लियरेंस- 205 मिमी है जो कि सेगमेंट के लिहाज से संतोषजनक है। इस कार की माइलेज भी 20/18.75 किमी प्रति लीटर जैसे आंकड़े के साथ आकर्षक लगती है। काइगर के फ्यूल टैंक की क्षमता 40 लीटर हैं। वहीं इस कार का बूट स्पेस 405 लीटर है।

Read More:   Renault India ने अपनी कारों की कीमत बढ़ाईं, लेकिन सबसे बड़ा झटका ये छोटी कार खरीदने वालों को लगा है

कार के साथ आने वाले सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो ये कार- 4 एयरबैग्स, ईबीडी, एबीएस, ब्रेक असिस्ट, हिल असिस्ट, पॉवर डोर लॉक्स, चाइल्ड सेफ्टी लॉक्स, ट्रैक्शन कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल सिस्टम, फ्रंट एंड साइड इंपैक्ट बीम्स, डोर अजार वॉर्निंग, क्रैश सेंसर, इंपैक्ट सेंसिंग ऑटो डोर अनलॉक, स्पीड अलर्ट, एंटी थेप्ट डिवाइस और आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स जैसे फीचर्स से लैस है।

Read More:   Audi को भारत में बहुत बड़ा नुकसान, जानिए क्या थी वजह?

गाड़ी में मिलने वाली अन्य खूबियों की बात करें तो इनमें पावर विंडोज़ (फ्रंट और रियर), थ्री ड्राइव मोड (नॉर्मल, इको, स्पोर्ट) ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स, कीलैस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, फोल्डेबल रियर सीट विद 60:40 स्प्लिट, स्टेयरिंग एडजस्टमेंट (टिल्ट), वायरलेस फोन चार्जर, पीएम 2.5 क्लीन एयर फिल्टर, स्लिम एलईडी डीआरएल्स एंड हेडलैंप्स, एलईडी फॉग लैंप्स, ऑटो फोल्डिंग विंग मिरर्स, एंबिएंट लाइटिंग, रिवर्सिंग कैमरा, 7 इंच फुल डिजिटल ड्राइव असिस्ट डिस्प्ले और टायर प्रेशर मॉनिटर शामिल हैं।

गौरतलब है कि रेनो ने काइगर को उसी CMF-A+ प्लेटफॉर्म पर बनी है जिस पर हाल ही में लॉन्च हुई निसान की किफायती सबकॉम्पैक एसयूवी मैग्नाइट को तैयार किया गया है। दरअसल CMF-A+ को रेनो और निसान ने साझेदारी में तैयार किया है। यही वजह है कि व्हीलबेस से लेकर ग्राउंड क्लियरेंस तक काइगर और मैग्नाइट, दोनों कारों में कई समानताएं हैं।

Read More:   इंटरनेशनल इलैक्ट्रिक कार कंपनी Tesla भारत में एंट्री के लिए तैयार, जानिए किस राज्य में लगेगा प्लांट
Read More:   इन आलिशान गाड़ियों में घूमेगी विरुष्का की लाड़ली, जानिए कौन-कौन सी कार है इस लिस्ट में शामिल

हालांकि अभी तक Renault ने Kiger की कीमतों का खुलासा नहीं किया है। लेकिन संभावना जताई जा रही है कि Nissan Magnite की ही तरह रेनो भी अपनी इस कार के लिए अपेक्षाकृत कम कीमत तय कर बाजार में Hyundai VenueKia Sonet, Maruti-Suzuki Brezza जैसी गाड़ियों की बिक्री को प्रभावित कर सकती है।

Most Popular