Home Car News इस दिवाली से पहले बाजार को दस्तक देंगी ये 7 SUV, लिस्ट...

इस दिवाली से पहले बाजार को दस्तक देंगी ये 7 SUV, लिस्ट में देखिए कौन-कौन से नाम हैं शामिल

कोविड-19 महामारी के चलते साल 2020 ऑटो सेक्टर के लिए भयानक मंदी लेकर आया था। लेकिन नए साल में ऑटो मार्केट के लिए राहत के आसार नजर आ रहे हैं। साल की शुरूआत यानी जनवरी की ही बात करें तो इस दौरान ऑटो सेक्टर में बिक्री के मामले में शानदार उछाल देखने को मिला है। इस प्रतिक्रिया से वाहन निर्माता कंपनियां उत्साहित हैं। और बाजार में आई इस तेजी को बनाए रखने का कोई मौका हाथ से नहीं जाने दे रही हैं। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दिवाली से पहले भारत में प्रमुख कार निर्माता कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए 8 नई SUVs को लॉन्च कर सकती हैं।

टाटा सफारी (NEW TATA SAFARI)

टाटा मोटर्स के लिए नया साल बेहद ही खास होने वाला है। इसकी वजह है कंपनी की लोकप्रिय SUV Safari के बिल्कुल नए अवतार की वापसी। टाटा मोटर्स Safari-2021 को 22 फरवरी को लॉन्च करने जा रही है। सफारी को बिल्कुल नए लुक में लॉन्च किया जाएगा। टाटा मोटर्स ने अपनी इस शानदार पेशकश के लिए प्री-बुकिंग भी शुरू कर दी है, जिसे 30,000 हजार टोकन के साथ बुक कराया जा सकता है। इसकी कीमत 18 लाख रुपए (ex-showroom price) हो सकती है। नई टाटा सफारी को 6-ट्रिम के साथ 6 और 7; दो सिटिंग ऑप्शन्स के साथ लॉन्च किया जाएगा।

नई सफारी को 2.0 लीटर टर्बो डीजल इंजन से लैस किया गया है जो 170bhp की अधिकतम पॉवर देने में सक्षम है। इसके अलावा लुक्स से लेकर अधिकतर फीचर्स तक, Safari-2021 हर मोर्चे पर कंपनी की ही एक और एसयूवी हैरियर (Tata Harrier) से प्रभावित है। सफारी में 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन भी उपलब्ध कराया गया है और न्यु सफारी के फीचर्स भी अपडेट किए गए है। आपको बता दें की टाटा मोटर्स सफारी के बाद अल्ट्रोज़ ईवी, टिगोर ईवी फेसलिफ्ट भी जल्द ही मार्केट में लॉन्च करेगी ।

Read More:   वे चर्चित कारें जो दौड़ती तो हैं, लेकिन अब बनती नहीं, किडनेपिंग कार भी है शामिल
Read More:   Mahindra and Mahindra अपनी कारों पर दे रही है हजारों-लाखों की धमाकेदार छूट, देखिए लिस्ट

सिट्रॉन सी5 एयरक्रॉस (CITROEN C5 AIRCROSS)

फ्रेंच कंपनी सिट्रॉन भारत में अपने पहले लॉन्च के लिए पूरी तरह से तैयार है। सिट्रॉन सी-5 एयरक्रॉस SUV को 1 मार्च को भारत में लॉन्च किया जाएगा । इसकी कीमत करीब 28 लाख रुपए (ex-showroom) होगी। परफॉर्मेंस के लिहाज से सी5 एयरक्रॉस में 2.0 लीटर क्षमता का डीजल इंजन दिया गया है, जिसे 8-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। ये मोटर 177bhp पॉवर इंजन के साथ 400Nm टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। सी5 एयरक्रॉस के फीचर्स की बात करें तो इनमें पैनोरमिक सनरूफ, एलईडी हैण्डलैम्प और 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल हैं। सी5 एयरक्रॉस को 2-ट्रिम- फील और साइन में उपलब्ध कराया गया है। सिट्रॉन का दावा है कि सी5 एयरक्रॉस 18.6 किलोमीटर/लीटर का आकर्षक माइलेज देने में सक्षम है। शुरूआती दौर में सिट्रॉन, सी5 एयरक्रॉस SUV को 10 शहरों में बेचेगी।

स्कोडा कुशक (SKODA KUSHAQ)


चेक गणराज्य की ऑटो कंपनी Skoda एक नई मिड-साइज SUV कुशक को भारत में 18 मार्च 2021 को लॉन्च करेगी, इसकी कीमत 10 लाख से 16 लाख के बीच है सकती है । स्कोडा कुशाक का इंजन 115bhp पॉवर के साथ 200Nm टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। कुशक में तीन गियरबॉक्स दिए गए है- 6 स्पीड मैनुअल (standard), 6-स्पीड ऑटोमेटिक और 7-स्पीड डीएसजी (DSG)। इस गाड़ी में 9.2 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर दिए गए हैं।

Read More:   पेट्रोल के दामों से हैं तंग, तो ये शानदार स्कूटर जितवाएंगे जंग, जानें डिटेल्स

फॉक्सवैगन टाइगन (VOLKSWAGEN TAIGUN)

जर्मन कंपनी फॉक्सवैगन ऑटोमोबाइल मार्केट में सबसे भरोसेमंद नामों में गिना जाता है। फॉक्सवैगन अपनी कॉम्पैक्ट SUV टाइगन को भारत में लॉन्च करने जा रही है। इसे 15 अप्रैल तक लॉन्च किया जा सकता है। फॉक्सवैगन टाइगन SUV भी स्कोडा कुशक की तरह ही एक मिड-साइज SUV है। इसमें 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कार प्ले, वायरलैस चार्जिंग, ऑटोमेटिक एसी, सनरूफ और क्रूज कंट्रोल जैसै फीचर मौजूद हैं।

हुंडई क्रेटा (HYUNDAI CRETA 7-SEATER)

हुंडई मोटर कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में क्रेटा का नाम शामिल है। हुंडई जल्द ही अपनी लोकप्रिय SUV क्रेटा का 7-सीटर वर्जन भारत में लॉन्च कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अप्रैल 2021 में हुंडई क्रेटा 7-सीटर को लॉन्च किया जा सकता है। इसके साइज की बात करें तो क्रेटा की तुलना में क्रेटा का ये अपकमिंग वर्जन थोड़ा बड़ा है। हुंडई क्रेटा 7-सीटर SUV में 4 गियरबॉक्स ऑप्शन मौजूद है। परफॉर्मेंस के लिहाज से क्रेटा 7-सीटर में अपने मौजूदा 5- सीटर वर्जन की तरह ही 1.4 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन, 1.5 लीटर क्षमता का नैचुरली-एस्पायर पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर क्षमता का टर्बो डीजल इंजन दिए जाएंगे जो क्रमश: 140bhp पॉवर, 115bhp पॉवर और 115bhp पॉवर पैदा करने में सक्षम है। अनुमान है कि क्रेटा 7-सीटर की मार्केट प्राइस  इसकी कीमत 15 लाख से 18 लाख के बीच हो सकती है।

Read More:   पेट्रोल के दामों से हैं तंग, तो ये शानदार स्कूटर जितवाएंगे जंग, जानें डिटेल्स

एमजी ज़ीएस पेट्रोल एस्टर (MG ZS PETROL ASTOR)

एमजी मोटर इंडिया अपनी मिड-साइज SUV ZS PETROL ASTOR को इस साल दिवाली से पहले लॉन्च करने जा रही है। एमजी ज़ीएस पेट्रोल एस्टर को मार्केट में हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस को कड़ी टक्कर देने के लिए उतारेगी। रिपोर्ट्स की माने तो एमजी ज़ीएस पेट्रोल एस्टर को एक नया नाम मिल सकता है। संभावना है कि इसका नया नाम MG Astor गो सकता है। एस्टर करीबन 4.3 मीटर लंबी हो सकती है। इसमें 4-सिलेंडर वाला 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मौजूद है, जो 120bhp पॉवर के साथ 150Nm टार्क जनरेट करता है। साथ ही इसमें 1.3 लीटर टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी विकल्प के तौर पर मिलता है, जो 163bhp पॉवर और 230Nm टार्क जनरेट कर सकती है। इसकी कीमत 12 लाख हो सकती है।

Read More:   बहुत ज्यादा माइलेज देने वाली मारुति की इन गाड़ियों की बिक्री 415 प्रतिशत तक बढ़ गई, जानिए कैसे

महिंद्रा एंड महिंद्रा XUV500 (Mahindra & Mahindra XUV 500)

देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) जल्द ही अपनी लोकप्रिय SUV, XUV500 की नई जनरेशन भारत में लॉन्च कर सकती है। बीते कुछ समय से इस कार को लगातार टेस्टिंग के दौरान देखा जाता रहा है। हाल ही में इस अपकमिंग कार का पेट्रोल वर्जन स्पाइ किया गया है। इस कार के फ्यूल लिड पर पेट्रोल का स्टीकर लगा हुआ था।

खबरों के मुताबिक XUV 500 2021 में महिंद्रा का 2.0-लीटर एमस्टेलियन टर्बो पेट्रोल इंजन और सेकंड जनरेशन थार वाला 2.2-लीटर एमहॉक डीजल इंजन दिया जाएगा। इनमें से पेट्रोल टर्बो इंजन 190 पीएस की अधिकतम पॉवर पैदा कर सकता है। वहीं इसका डीजल इंजन 180 पीएस की पॉवर देता है। इन दोनों ही इंजन के साथ महिंद्रा ने 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स दिए हैं। इसके अलावा इसमें डीजल इंजन के साथ ऑल-व्हील-ड्राइवट्रेन का ऑप्शन भी मिल सकता है।

Most Popular