Home Car News Toyota Fortuner: टोयोटा की इस दमदार SUV का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च, लुक्स...

Toyota Fortuner: टोयोटा की इस दमदार SUV का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च, लुक्स और फीचर्स उड़ा देंगे होश

टोयोटा (Toyota) की एसयूवी फॉर्च्यूनर (Fortuner) देश की सबसे दमदार और खूबसूरत एसयूवी में शुमार मानी जाती है। समय-समय पर फॉर्च्यूनर में जरूरी बदलाव कर टोयोटा (Toyota) भी इस कोशिश में जुटी रहती है कि इस कार में लोगों की दिलचस्पी को बरकरार रखा जा सके। इसी कवायद के तहत एक और कदम आगे बढ़ाते हुए टोयोटा ने 2021 की शुरुआत में ही फॉर्च्यूनर (Fortuner) का फेसलिफ्ट (Facelift version) वर्जन लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने अपनी इस कार के बेस पेट्रोल वेरिएंट की दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 29.98 लाख रुपए तय की है। वहीं कार के 4-व्हील-ड्राइव डीजल ऑटोमैटिक वेरिएंट की एक्सशोरूम कीमत 37.43 लाख रुपए तक जाती है। टोयोटा (Toyota) ने फॉर्च्यूनर (Fortuner) फेसलिफ्ट के साथ अलग से ज़्यादा स्पोर्टी लेजेंडर वेरिएंट भी भारत में लॉन्च किया है जिसकी दिल्ली एक्सशोरूम कीमत रु 37.58 लाख है।

Read More:   Dream Car: किस कार में आपका परिवार है सबसे सुरक्षित? यहां जानें पूरी जानकारी

गौरतलब है कि टोयोटा फॉर्च्यूनर (Toyota Fortuner) को चार साल बाद अपडेट (Update) किया गया है जिसके तहत उसे नए लुक और आधुनिक फीचर्स के साथ बेहतर बनाने की सफल कोशिश की है। इस कार में मिलने वाले बड़े बदलावों की बात करें तो इनमें बड़े आकार की ग्रिल, पतले एलईडी प्रोजैक्टर हैडलाइट्स, एलईडी डीआरएल (DRL), बिल्कुल नया फ्रंट बंपर, छोटे फॉगलैंप्स और सिल्वर स्किड प्लेट शामिल हैं। SUV के फेसलिफ्ट वर्जन के साथ नए अलॉय व्हील्स और बदला हुआ विंग मिरर भी मिलता है, वहीं कार के पिछले हिस्से में नए एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं। यदि बात स्पोर्टी टच वाली फॉर्च्यूनर लेजेंडर की करें तो स्पोर्टी ग्रिल और ऊंचे फ्रंट बंपर की मदद से ये अपेक्षाकृत और ज्यादा खूबसूरत नजर आती है।

Read More:   Safari vs Scorpio: इस जबरदस्त मुकाबले में कौनसी कार बनेगी सिकंदर, जानें डिटेल्स
Read More:   2021 में Honda City का बड़ा धमाका, बिक्री में रही टॉप पर, इन कारों को छोड़ा पीछे

हालांकि कार के कैबिनेट में आपको ज्यादा बदलाव नजर नहीं आएंगे। लेकिन यहां लगे पार्ट्स में बदलाव कर टोयोटा ने फेसलिफ्ट वर्जन की ताजगी को मेंटेन रखने की कोशिश की है। मुकाबले के हिसाब से आखिरकार नई SUV में नया 8.0-इंच टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है जो ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ आता है. बाकी बदलावों में एंबिएंट लाइटिंग, बदला हुआ इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, इलेक्ट्रिक अडजस्टेबल अगली सीट्स, वायरलेस फोन चार्जर और 9-स्पीकर जेबीएल ऑडियो सिस्टम, साल एयरबैग्स, 360-डिग्री कैमरा व्यू, टोयोटा सेफ्टी सेन्स, टकराव से बचाव वाला सिस्टम, लेन डिपार्चर वॉर्निंग और रडार-गाइडेड डायनामिक क्रूज़ कंट्रोल (Cruise control) जैसे कई और फीचर्स फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट के साथ दिए गए हैं।

Read More:   Tata Safari : डेब्यू से पहले टाटा सफारी का ऑफिशियल टीजर जारी, जानिए कितनी बदल गई है SUV
Read More:   Safari vs Scorpio: इस जबरदस्त मुकाबले में कौनसी कार बनेगी सिकंदर, जानें डिटेल्स

टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट में पहले की ही तरह बीएस6 मानकों वाले पेट्रोल और डीजल इंजन दिए गए हैं। इनमें से 2.7-लीटर क्षमता का चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन 164 बीएचपी ताकत और 245 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है। जबकि 2.8-लीटर का चार-सिलेंडर डीजल इंजन 201 बीएचपी और 500 एनएम पीक टॉर्क पैदा कर सकता है। कंपनी ने दोनों इंजनों के साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड सिक्वेंशियल ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के विकल्प दिए हैं। कार का डीजल मॉडल 4-व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस किया गया है जो टू-व्हील, फोर-व्हील हाई और फोर-व्हील लो रेन्ज विकल्प के साथ आता है। भारतीय बाज़ार में फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट 2020 फोर्ड एंडेवर, एमजी ग्लॉस्टर और महिंद्रा अल्तुरस जी4 जैसी कारों की मुश्किलें बढ़ा सकती है।

Most Popular