Home Car News भारत में बंद हो चुकी Chevrolet ने ऐसा क्या किया कि इसके...

भारत में बंद हो चुकी Chevrolet ने ऐसा क्या किया कि इसके ग्राहक खुशी से झूम उठे

2017 में भारत से अपना बिजनेस समेट चुकी शेवरले मोटर्स (Chevrolet Motors) ने घोषणा की है कि वह देश में आफ्टर-सेल्स सर्विस (After Sales Service) और स्पेयर पार्ट्स सपोर्ट (Spare Parts Support) सर्विसेज को बंद नहीं करेगी। जाहिर तौर पर कंपनी के इस ऐलान से खासतौर पर उन ग्राहकों में राहत महसूस किया जा सकता है जिन्होंने 2017 से कुछ साल पहले ही शेवरले (Chevrolet Motors) की गाड़ी खरीदी थी और फिर ये कंपनी बंद हो गई। इसके चलते कई शेवरले (Chevrolet) कार मालिकों ने तमाम आशंकाओं को देखते हुए मजबूरन अपनी गाड़ियों को घाटे में बेच दिया।

अपनी हालिया घोषणा में शेवरले (Chevrolet) ने कहा है कि वह भारत के 142 शहरों में मौजूद अपने 165 सर्विस वर्कशॉप और 20 पार्ट डिस्ट्रीब्यूटर्स को आगे भी ऑपरेशनल रखेगी। शेवरले ने ये भी कहा है कि वह इस पूरे ऑपरेशन को मॉनिटर करने के लिए मजबूत टेक्निकल सपोर्ट और फील्ड टीमों को भी तैयार करेगी। साथ ही शेवरले मोटर्स (Chevrolet Motors) ने ये भी कन्फर्म किया है कि उसका 2020 का मेगा सर्विस कैंप, जो कि इंडस्ट्री का पहला जीरो लेबर कैंप भी था, बेहद सफल रहा और वह 2021 में भी देशभर में ऐसे कई रीजनल और सीजनल सर्विस कैंपों का आयोजन कराएगी। शेवरले का दावा है कि इन कैंपों में ग्राहकों को प्रोफेशनल मेंटेनेंस सर्विसेज के साथ अच्छा-खासा डिस्काउंट भी दिया जाएगा।

Read More:   2020: SUV सेगमेंट में KIA रही दूसरे और MARUTI चौथे स्थान पर, जानें टॉप पर कौन थी
Read More:   Tata Altroz Turbo: जानिए क्या कमाल कर सकती है टाटा की ये नई पेशकश

बता दें कि शेवरले ब्रांड के आधिपत्य वाली कंपनी जनरल मोटर्स (Genreal Motors) को भारत से एक बार नहीं बल्कि दो बार अपनी दुकान समेटनी पड़ी है। इससे पहले 1996 में भी जनरल मोटर्स ने भारत में ओपेल ब्रांड के साथ अपनी गाड़ियां बेचीं थीं। लेकिन उसे बाजार से अपेक्षाकृत रेसपॉन्स नहीं मिला। इसके बंद होने पर इसने शेवरले ब्रांड को बाजार में उतारा लेकिन एक बार फिर वह अपेक्षाकृत सफलता हासिल करने में नाकामयाब रही। बाजार में इसकी हिस्सेदारी एक फीसदी से ज्यादा नहीं हो पाई. इसके बाद कंपनी को मजबूरन दुकान समेटने का फैसला लेना पड़ा।

भारत में मौजूद शेवरले की गाड़ियों की बात करें तो इनमें शेवरले स्पार्क, शेवरले बीट, शेवरले टवेरा, शेवरले एन्जॉय, शेवरले सेल और शेवरले क्रूज़ शामिल हैं।

Most Popular