Home Car News क्या कुछ मिलेगा Tata की नई SUV में, बिल्कुल बदल गई है...

क्या कुछ मिलेगा Tata की नई SUV में, बिल्कुल बदल गई है Safari

टाटा सफारी (Safari) के फैन्स के लिए अच्छी खबर है। टाटा मोटर्स 26 जनवरी 2021 को अपनी इस दमदार SUV के नए अवतार को लॉन्च करने जा रही है। पिछले कुछ समय से इस शानदार कार के लुक्स और फीचर्स से जुड़ी खबरें लगातार सुर्खियों में बनी हुई हैं। टाटा ने सफारी (Safari) को एच7एक्स कॉन्सेप्ट पर बनाया गया है जिसके पहले प्रोटोटाइप को बजार्ड नाम से 2019 जेनेवा मोटर शो में शोकेस किया गया था। इसके बाद इस एसयूवी को 2020 ऑटो एक्सपो में ग्राविटास (Gravitas) नाम से पेश किया गया। ओमेगा प्लैटफॉर्म पर आधारित नई सफारी के अधिकतर पार्ट्स कंपनी की ही एसयूवी हैरियर (Harrier) से ही लिए गए हैं। लेकिन डायमेंशन के मुकाबले में नई सफारी हैरियर से 70 मिमी लंबी है, वहीं इसका व्हीलबेस और ट्रैक हैरियर जितना ही रखा गया है।

इस रिपोर्ट में हम भी लेकर आए हैं नई सफारी (Safari) के शानदार फीचर्स की पूरी जानकारी।हालांकि कुछ लोग इस बात से निराश हो सकते हैं कि सफारी-2021 में कोई ज्यादा अपडेट नहीं किया गया है। बल्कि ये कार टाटा की मौजूदा एसयूवी (SUV) हैरियर का ही 7-सीटर वर्जन लगती है। लेकिन टाटा ने इस SUV को जबरदस्त फीचर्स से लैस कर इस निराशा को काफी हद तक दूर करने की कोशिश की है। आपको इसमें आने वाली खूबियों के बारे में बताते हैं।

Read More:   नई Tata Safari हुई लॉन्च, जानिए कीमत और खूबियां

-रिमोट लॉक-अनलॉक: इस फीचर की मदद से आप गाड़ी में चाबी लगाए बिना ही उसे खोल या बंद कर सकते हैं। ये एक सामान्य फीचर है।

Read More:   Mahindra XUV300 ने विदेशों में बजाया डंका, कई विदेशी कारों को इस अहम मामले में छोड़ा पीछे

-रिमोट लाइट ऑन-ऑफ: ये फीचर खासतौर पर तब काम आता है जब अंधेरे में आप अपनी गाड़ी के पास या उससे दूर जाना चाहते हैं। इस फीचर की मदद से गाड़ी की लाइट्स तब तक चालू रहती हैं जब तक आप अपनी मनचाही जगह (रेंज) पर न पहुंच जाएं। लिहाजा आप अंधेरे में बिना टकराए भी गाड़ी के पास या उससे दूर जा सकते हैं।

-रिमोट इमोब्लाइजेशन: इस फीचर की मदद से जैसे ही कोई अनऑथोराइज्ड या अनाधिकृत व्यक्ति आपकी गाड़ी का इस्तेमाल करना चाहेगा तो आपके फोन पर एक अलर्ट आता है। ये अलर्ट एसएमएस या कॉल, दोनों तरह से आ सकता है। ऐसे में आप अपने गाड़ी में लगे जीपीएस और आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से कार के इंजन को बंद कर सकते हैं।

Read More:   Tata ने आधिकारिक तौर पर नई Safari से पर्दा हटाया, देखिए कैसी है कार

Tata Gravitas (7-seater Harrier) Launch Details Revealed
Tata Safari full interior

-अनऑथोराइज्ड कार एक्सेस अलर्ट: ये फीचर आपको तब आगाह करता है जब कोई आदमी बिना आपकी इजाजत के आपकी कार से छेड़छाड़ करता है। इसमें भी आपके मोबाइल पर एसएमएस या कॉल के जरिए अलर्ट मिल सकता है। इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति अनाधिकृत तौर पर नई सफारी के बोनट को भी खोलने की कोशिश करेगा तो उसकी भी जानकारी आपके मोबाइल फोन पर मिल जाएगी।

-नजदीकी टाटा सर्विस सेंटर और रोड साइड असिस्टेंस की जानकारी: इस फीचर के तहत नई सफारी में एक जीपीएस सिस्टम लगा हुआ है। जो आपके फोन से एक एप्लिकेशन के जरिए जुड़ा होता है। इससे आपको अपने नजदीकी सर्विस सेंटर की पूरी जानकारी मिलती रहेगी।

Read More:   Tata Safari 2021- नई टाटा सफारी की बुकिंग शुरू, इतने में कर सकते हैं बुक, जानिए कब जारी होगी कीमत

-जियोफेंसिंग: ये एक स्मार्ट फीचर है जिसमें आप कार के लिए एक एरिया निर्धारित कर देते हैं। यदि कार आपकी जानकारी के बिना उस क्षेत्र से बाहर जाती है तो आपको आपके फोन पर एक नोटिफिकेशन अलर्ट मिलेगा।

Tata Gravitas Vs MG Hector Plus – Choose the BEST
Tata Safari 2021 Cabin

-हादसे की स्थिति में इमरजेंसी कॉन्टेक्ट पर एसओएस एसएमएस भेजना: सफारी में मिल रहा ये फीचर सेफ्टी के लिहाज से बहुत जरूरी है। इस फीचर की मदद से जब कभी आप किसी मुश्किल या इमरजेंसी में फंस जाएंगे तो एक एसओएस मैसेज अपने आप आपके परिजनों या दोस्तों के पास पहुंच जाएगा। ये मैसेज उसी नंबर पर जाएगा जिसे आप ही ने फीड करा होगा।

Read More:   Toyota Fortuner: टोयोटा की इस दमदार SUV का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च, लुक्स और फीचर्स उड़ा देंगे होश

-क्लस्टर पर कस्टम मैसेज: नई सफारी में इस फीचर की मदद से क्लस्टर पर ही कुछ मैसेज दिख जाएंगे। जैसे कि किसी का जन्मदिन या शादी की वर्षगांठ। इस जानकारी को क्लस्टर आप के फोन से लेगा।

-सप्ताह/महीने के बेस्ट फ्यूल एफिशिएंट यूजर की जानकारी: इस फीचर की मदद से कार आपको ये जानकारी देगी किसी हफ्ते या महीने में किस यूजर ने कार को सबसे अच्छे ढंग से चलाया या फिर किस यूजर के समय कार ने सबसे अच्छी परफॉर्मेंस और माइलेज दी।

-वेदर अपडेट: इस फीचर की मदद से कार में अपने आप ही वेदर की जानकारी मिलती रहेगी

-फाइंड माय कार: अगर कही पार्किंग में ना मिले तो फाइंड माय कार से उसे ढ़ूढ़ सकते है।

-स्पीड अलर्ट: जो स्पीड़ आपने सेट कर रखी है कार के लिए अगर उसके तेज जाती है तो आपके पास नोटिफिकेशन आ जाएगा।

Most Popular