Home Car News White Cars: सबसे ज्यादा कारें इसी रंग की क्यों खरीदी जाती...

White Cars: सबसे ज्यादा कारें इसी रंग की क्यों खरीदी जाती हैं, जानिए खूबियां

प्रत्येक व्यक्ति को कोई न कोई रंग सबसे ज्यादा पसंद होता है। कपड़ों से लेकर घर तक हर चीज वो अपनी पसंद के रंग में ही चाहता है। लेकिन कारों के मामले में ये बात लागू नहीं होती। यहां पसंद की बजाय सहूलियत और कई सारी खूबियों के चलते सफेद रंग को सबसे ज्यादा तवज्जो दी जाती है। यही कारण है कि हम जब सड़कों पर देखते है, तो हमें 10 गाड़ियों में कम से कम 3 से 4 गाड़ी सफेद दिख ही जाती हैं। कुछ साल पहले तक ये आंकड़ा और भी ज्यादा था। कुछ रिपोर्ट्स बताती हैं कि दुनियाभर में चल रही सभी गाड़ियों में से 40 फीसदी गाड़ियां सफेद रंग की होती हैं।

सफेद रंग की कारों को सबसे ज्यादा पसंद किए जाने के कई प्रमुख कारण हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में-

Read More:   Maruti के लिए 23 तारीख रही बहुत शुभ, बिक्री के टूटे रिकॉर्ड

किफायती दाम

सफेद रंग की गाड़ियों के सर्वाधिक बिकने के पीछे प्रमुख कारण ये है कि ये सबसे ज्यादा किफायती होती हैं। जिन कारों की कीमतें वेरिएंट और वर्जन के साथ-साथ कलर के हिसाब से भी निर्धारित की जाती है, उनमें सफेद रंग की कार सबसे ज्यादा सस्ती होती है।

Read More:   Elon Musk को बड़ा झटका, सिर्फ एक ट्वीट ने नहीं रहने दिया दुनिया का सबसे अमीर आदमी

डेंटिंग-पेंटिंग भी परफेक्ट

कभी दुर्घटना होने पर व्हाइट कार की डेंटिंग-पेंटिंग दूसरे रंगों की तुलना में आधी या उससे भी कम कीमत में हो जाती है। बल्कि कुछ कलर्स, जिन्हें इंग्लिश कलर भी कहा जाता है, तो ऐसे होते हैं जो दिखने में तो खासे आकर्षक होते हैं। लेकिन कार में स्क्रैच और डेंट पड़ने पर बाजार ही नहीं बल्कि ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर पर भी इन कलर्स की शेड आसानी से तैयार ही नहीं हो पाती है। ऐसे में गाड़ी के रंग में अंतर आ जाता है, और गौर से देखने पर पता चल ही जाता है कि कार की मरम्मत हुई है। लेकिन सफेद रंग के साथ ऐसा कोई झंझट नहीं।

Read More:   सर्विसमैन ने ठोक दी मशहूर खिलाड़ी की 2.65 करोड़ की फेरारी, फिर जो हुआ वो किसी ने सोचा नहीं होगा

छोटे-मोटे स्क्रैच तो दिखते ही नहीं

इसके अलावा सफेद रंग की कारों पर छोटे-मोटे स्क्रैच तो दिखते ही नहीं हैं। और कभी भविष्य में गाड़ी का रंग भी बदलना चाहें तो सफेद रंग की कार के साथ ये काम आसानी से हो जाता है।

सफाई करना आसान

Read More:   हुंडई की गाड़ियों पर बंपर छूट, जानिए कब तक वैलिड है ऑफर

सफेद रंग की कार के साथ एक बड़ा फायदा ये भी होता है कि इसकी डस्टिंग बेहद ही आसान होती है। इसलिए व्हाइट कारों को डस्ट फ्री भी कहा जाता है। इसका एक कारण यह भी है की सफेद गाड़ीयों पर धूल कम जमा होती है

ठंडी-ठंडी कूल-कूल, गर्मियों में पैसा वसूल

कुछ साइंटिफिक बात करें तो गर्मीयों में  जब गाड़ी बाहर खड़ी गर्म हो जाती है तो इसका असर सफेद गाड़ियों पर अन्य रंगो के मुकाबले कम गर्म महसूस होती है । क्योंकि सफेद रंग गर्मी को कल अवर्जव करता है । इन्हीं फायदों की वजह से लोग सफेद को खरीदना ज्यादा पसंद करते है।

Read More:   Maruti-Suzuki ने भारत में बेचने से पहले विदेश भेजी अपनी ये मोस्ट अवेटेड ऑफ-रोड SUV!

रीसेल वैल्यू

इन तमाम फायदों को देखते हुए सफेद कारों की री-सेल वैल्यू भी बाकी सभी गाड़ियो से ज्यादा होती है।

Most Popular