Home Electric Vehicles अगर भूलभूलैया मूवी में इनमें से कोई एक भी होता, तो बदल...

अगर भूलभूलैया मूवी में इनमें से कोई एक भी होता, तो बदल जाता अक्षय कुमार का वो मजेदार सीन

अगर आपने भूल-भूलैया मूवी देखी है तो वो सीन जरूर याद होगा जिसमें अक्षय कुमार बाबाओं जैसे कपड़े पहन कर पहली बार शाइनी आहुजा के घर पहुंचते हैं। इस सीन को यादगार बनाने में एक ऑटोरिक्शा ने बड़ी भूमिका निभाई थी। दरअसल इस सीन में अक्षय कुमार बहुत मजेदार ढंग से हिलते-डुलते हुए रिक्शा चलाने की एक्टिंग करते हैं। लेकिन जरा सोचिए वो रिक्शा साधारण ईंधन से चलने की बजाय बिजली से चलता होता और खड़खड़ाने की बजाय बिल्कुल स्मूथ चल रहा होता तो क्या अक्षय कुमार उतने फील के साथ हिल-डुल के एक्टिंग कर पाते? नहीं ना! तो आइए जानते हैं उन टॉप पांच इलेक्ट्रिक रिक्शों के बारे में जो इस साल भारत में लॉन्च होने वाले हैं और शायद आगे चलकर किसी फिल्म का सीन बदलने का कारण बन जाएं!

लेकिन उससे पहले आप को बता दें कि आप ई-ऑटोरिक्शा के बाजार को किसी से कम आंकने की भूल न करें। क्योंकि भारत में इलेक्ट्रिक ऑटो-रिक्शा बहुत तेजी से पूरी तस्वीर बदल रहे हैं। आपको ये जानना दिलचस्प लग सकता है कि भारत में इस समय 15 लाख रजिस्टर्ड इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर मौजूद हैं। और पूरी उम्मीद है कि देश में अब हर महीने एक लाख ई रिक्शों की बिक्री हो सकती है।।

इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माताओं की सोसाइटी के अनुसार, 2017-18 में देशभर में 5,20,000 रजिस्टर्ड इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स की बिक्री हुई थी जो 2018-19 में 21% बढ़कर 6,30,000 यूनिट्स हो गई। और अनुमान लगाए जा रहे हैं कि 2027 तक यह बिक्री 29.61% तक की वृद्धि के साथ 10 लाख तक पहुंच जाएगी। हालांकि ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के संघ ने ये जानकारी भी दी है कि 2020 में कोरोना महामारी के चलते इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स की बिक्री में कमी देखी गई थी। लेकिन अब इस बाजार के फिर से उठने की उम्मीद नजर आने लगी है।

Read More:   पेट्रोल की कीमतों में लगी आग, तोड़ा आज तक का रिकॉर्ड, जानिए कितना महंगा हुआ
Read More:   EV: क्यों इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर भारत सरकार की ये महत्वाकांक्षी योजना खटाई में जाती दिख रही है

महिंद्रा ट्रिओ (Mahindra Treo)

Top 5 Electric Auto-Rickshaw in India

महिंद्रा (Mahindra) भारत की प्रमुख इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा निर्माता कंपनी मानी जाती है। ऐसे में ट्रेओ उन ग्राहकों को अपनी तरफ लुभा सकता है जो एक इलेक्ट्रिक रिक्शा खरीदने का मन बना रहे हैं। महिंद्रा ट्रिओ में एक एसी (AC) मोटर लगाई गई है जो इसे 45 किमी/घंटा की अधिकतम रफ्तार से चलने मदद करती है। इस मोटर को 7.37 KW की बैटरी से जोड़ा गया है जो वन टाइम चार्ज पर 130 किमी की रेंज देती है। इसकी बैटरी को कहीं भी चार्ज किया जा सकता है क्योंकि यह 15 ए पोर्टेबल चार्जर के साथ आता है और पूरी तरह से चार्ज होने में 3 घंटे 50 मिनट लेता है। जानकारों का कहना है कि इस रिक्शे की रनिंग कॉस्ट भी बहुत कम है। इसलिए इसके इस्तेमाल से आप इसका इस्तेमाल करके हर साल अपने 45,000 रुपये बचा सकें। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 2.73 लाख रुपये और ऑन-रोड कीमत 3 लाख रुपये है।

Read More:   Elon Musk को बड़ा झटका, सिर्फ एक ट्वीट ने नहीं रहने दिया दुनिया का सबसे अमीर आदमी

एप ई-सिटी (Ape e-city)

ऐसा भला कैसे हो सकता है कि ऑटोरिक्शा की बात हो और पिआजिओ कंपनी का नाम न आए! फिर चाहे वो ई-ऑटोरिक्शों का सेगमेंट ही क्यों न हो। पिआजिओ ने इस रिक्शे को 5.4 kW मोटर से लैस किया है जो 29 एनएम का टॉर्क पैदा कर सकती है। इसकी टॉप स्पीड 45 किमी/घंटा है और यह एक बार चार्ज होने पर 68 किमी की रेंज देती है।
4.5 kWh क्षमता की इस बैटरी को 3 घंटे 50 मिनट में चार्ज किया जा सकता है और इसमें स्वैपिंग विकल्प भी मौजूद है। इसकी रनिंग कॉस्ट 2 रुपए/किमी है और इसका वजन 389 किलोग्राम है। यह 1 लाख किमी या 36 महीने की वारंटी के साथ आता है। इसका प्राइस टैग 1.97 लाख रुपये है।

Read More:   पेट्रोल की कीमतों में लगी आग, तोड़ा आज तक का रिकॉर्ड, जानिए कितना महंगा हुआ

बजाज आरई (Bajaj RE)

पिआजिओ की ही तरह बजाज का नाम लिए बिना भी ऑटोरिक्शा सेगमेंट की चर्चा पूरी नहीं हो सकती है। बजाज ने अपने इस रिक्शे को एक शक्तिशाली 4.3 kW मोटर के साथ जोड़ा है जो इसे 43 किमी/घंटा की शीर्ष गति देता है। इस मोटर के साथ 48 वोल्ट की स्वैपेबल लिथियम आयन बैटरी जुड़ी हुई है, जिसे 6 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। एक बार फुल चार्ज करने पर ये बैटरी 120 किमी की रेंज देती है। इसकी कीमत 1,65,552 और 2,69,383 रुपये के बीच है।

Read More:   EV: क्यों इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर भारत सरकार की ये महत्वाकांक्षी योजना खटाई में जाती दिख रही है

काइनेटिक सफर (Kinetic Safar)

सफर इलेक्ट्रिक ऑटोरिक्शा भारत की मशहूर ब्रांड ऑटो कंपनी काइनेटिक का उत्पाद है। काइनेटिक ने सफर ई-ऑटो को लीड-एसिड और ली-आयन बैटरी दोनों विकल्पों के साथ उपलब्ध करवाया है। काइनेटिक ने अपने इस स्कूटर को 850W की मोटर के साथ-साथ अपनी पसंद की चार्जिंग चुनने के लिए तीन-स्पीड मोड दिए हैं। इसकी टॉप स्पीड 25 किमी/घंटा है और यह प्रति चार्ज 80-100 किमी की रेंज प्रदान कर सकती है। इसकी बैटरी क्षमता 12V, 100AH है। इसकी एक चालक समेत चार यात्री बैठ सकते हैं। इसकी कीमत 1.38 लाख रुपए है।

ई शाफ्ट (eShaft)

ई शाफ्ट (eShaft) ऑटोरिक्शा हैदराबाद की गायम मोटर कंपनी का उत्पाद है। ये 1.5KW लीड एसिड सोलर चार्जेबल बैटरी के साथ आता है और 60km तक की रेंज प्रदान करता है। इस रिक्शे का कुल वजन 675 किलोग्राम है और इसकी अधिकतम गति 25 किमी/घंटा है। ई शाफ्ट (eShaft) इलेक्ट्रिक ऑटो की कीमत 1,40,000 रुपये से शुरू होती है।

Most Popular