Home Others पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, तोड़ा रिकॉर्ड, जानिए कितना महंगा...

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, तोड़ा रिकॉर्ड, जानिए कितना महंगा हुआ

पेट्रोल और डीजल के दामों में बुधवार को एक बार फिर बढ़ोतरी हो गई है। इस उछाल के चलते देशभर के प्रमुख शहरों में पेट्रोल की कीमतें 26 से 30 पैसे/लीटर और डीजल की कीमतें 24 से 29 पैसे तक बढ़ गई हैं। इससे पहले मंगलवार को भी पेट्रोल, डीजल की कीमतों मे इजाफा देखने को मिला था।

अगर बात करें राजधानी दिल्ली की तो बुधवार को बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल की कीमत 87.60 रुपए/लीटर हो गई है जो कि मंगलवार को 87.30 रुपए/लीटर थी। वहीं, बढ़ोतरी के बाद डीजल की कीमत 77.73 रुपए/लीटर हो गई है जो कि मंगलवार को 77.48 रुपए/लीटर थी। इसी तरह आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल की कीमतें सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए  94.12 लीटर हो गई है और डीजल की कीमत 25 पैसे बढ़कर 84.63 रुपए/लीटर हो गई है।

Read More:   Mercedes-Benz ने हासिल की ये बड़ी उपलब्धि, जानें विस्तार में
Read More:   Rajasthan: यहां होती है Bullet की पूजा, खुद पहुंच गई थी मालिक की मौत की जगह!

इसी तरह कोलकाता में पेट्रोल की कीमतें बढ़ोतरी के साथ 88.92 रुपए/लीटर हो गई है और डीजल की कीमतें 81.31 रुपए/लीटर हो गई है। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 26 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 89.96 रुपए/लीटर तक पहुंच गई है और डीजल की कीमत 24 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 82.90 रुपए/लीटर हो गई है।

गौरतलब है कि अलग-अलग राज्यों में VAT समेत अन्य टैक्सों की दरें अलग-अलग होने की वजह से वहां पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी अलग-अलग होती हैं।

बता दें कि राज्य सभा में पिछते हफ्ते एक लिखित सवाल का जवाब देते हुए पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जानकारी दी थी कि पेट्रोल और डीजल पर केंन्द्र सरकार द्वारा 32.98 रूपए/लीटर टैक्स और राज्य सरकार द्वारा 19.55 रूपए/लीटर टैक्स वसूला जाता है।

Read More:   Rajasthan: यहां होती है Bullet की पूजा, खुद पहुंच गई थी मालिक की मौत की जगह!
Read More:   किसान आंदोलन के दौरान ताबड़तोड़ खरीदे गए Tractor, जानिए किस कंपनी को हुआ सर्वाधिक फायदा

देश में प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार की दरों पर निर्भर करती हैं। जानकारी के अनुसार भारत अंतरराष्ट्रीय बाजार से 83% क्रूड ऑइल आयात करता है। इसके अलावा कीमतों और डॉलर के मुकाबले रूपए कमजोर होने की वजह से भी होती  है ।

Most Popular