Home Reviews Review: क्या कुछ मिलेगा नई टाटा अल्ट्रोज़ डीजल (Altroz Diesel) में, जानने...

Review: क्या कुछ मिलेगा नई टाटा अल्ट्रोज़ डीजल (Altroz Diesel) में, जानने के लिए पढ़िए रिव्यू

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अपनी लोकप्रिय प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ (Altroz Diesel) डीजल का बीएस-6 (BS-6) वर्जन लॉन्च कर दिया है। अल्ट्रोज़ डीजल (Altroz Diesel) बाजार के लिए इसलिए भी जरूरी हो जाती है क्योंकि भारत में बीएस-6 (BS-6) मानकों के लागू होने के बाद देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति-सुजुकी (Maruti-Suzuki) डीजल गाड़ियों का उत्पादन बंद कर चुकी है। ऐसे में छोटी कारों के डीजल वर्जन तलाश ग्राहकों के सामने ह्युंडई (Hyundai) के बाद दूसरा विकल्प टाटा (Tata) ही नजर आता है। फिर अल्ट्रोज (Altroz) को यूं भी शुरुआत से ही ग्राहकों का प्यार जमकर मिल रहा है। लिहाजा इस कार के नए डीजल वेरिएंट से ग्राहकों की उम्मीदें कुछ ज्यादा ही हैं। ऐसे में अगर आप नई अल्ट्रोज़ (Altroz) को घर लाने का मन बना रहे हैं तो ये रिव्यू (Review) आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

Read More:   Hyundai की इस लोकप्रिय फैमिली कार पर मिल रही है भारी छूट, खरीदने में न करें देरी!
Read More:   2020: SUV सेगमेंट में KIA रही दूसरे और MARUTI चौथे स्थान पर, जानें टॉप पर कौन थी

टाटा मोटर्स ने नई अल्ट्रोज़ को पहले की तरह अपने ‘एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड’ (ALFA) आर्किटेक्ट पर तैयार किया है। जानकारी के अनुसार अपनी सभी छोटी व मिड साइज कारों को इसी अल्फा आर्किटेक्ट पर बनाने का प्लान कर रही है। लुक्स के मामले में ये कार हूबहू अपने मौजूदा मॉडल जैसी ही है, यानी बेहद खूबसूरत है। अल्ट्रोज़ डीजल के बीएस-6 वर्जन के फीचर्स और केबिन में भी कोई खास बदलाव नहीं किए गए हैं।

Gold Standard of Customer Delight

यहां सबसे अहम बात आती है परफॉर्मेंस की तो टाटा मोटर्स ने अल्ट्रोज़ के साथ 1.5 लीटर क्षमता का 4 सिलेंडर रेवोटॉर्क डीजल इंजन लगाया है। बीएस-6 मानकों पर खरा उतरने वाला ये इंजन 4000 आरपीएम पर 90 बीएचपी की पॉवर के साथ 1250 से 3000 आरपीएम पर 200 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स लगाया गया है। पिकअप के मामले में ये इंजन वैसे तो शिकायत का मौका नहीं देता लेकिन एक बार कार के रफत आने के बाद इसकी पॉवर सप्लाइ और बेहतर हो जाती है।

Read More:   बहुत ज्यादा माइलेज देने वाली मारुति की इन गाड़ियों की बिक्री 415 प्रतिशत तक बढ़ गई, जानिए कैसे
Read More:   जल्द आ सकता है Swift का फेसलिफ्ट वर्जन, इस लिहाज से पूरी तरह बदल गई है कार

 

अल्ट्रोज़ डीजल बीएस-6 का क्लच बहुत लाइट होने की वजह से इस कार को हैवी ट्रेफिक में भी आसानी से चलाया जा सकता है। लेकिन गियर शिफ्ट हार्ड होने की वजह से आपको इरिटेशन जरूर होगी। अगर हाइवे की बात करें तो बार-बार गियर शिफ्टिंग की जरूरत न पड़ने की वजह से ये कार कम परेशान करती है। गाड़ी में दो मोड दिए गए हैं। इको और सिटी। इनमें से इको मोड उन लोगों को शायद ही पसंद आए जिनके लिए फ्युअल एफिशिएंसी से ज्यादा जरूरी कार की परफॉर्मेंस है। वहीं सिटी मोड में आपको ठीक-ठाक थ्रोटल मिल जाता है।

Most Popular